काली गर्दन को गोरा बनाने के आसान तरीके

काली गर्दन को गोरा बनाने के आसान तरीके

सभी लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने में अपना सारा समय लगा देती हैं. जिसके कारण लगातार नजरअंदाज होने की वजह से गर्दन का रंग काला हो जाता है. गर्दन के काले होने से किसी भी लड़की की पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है. कभी-कभी गर्दन के कालेपन के कारण दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी काली गर्दन को गोरा बना सकती हैं. 

1- अपनी काली गर्दन के रंग को साफ करने के लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा ले लें. अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर अपनी गर्दन पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपनी गर्दन की मसाज करें. अब इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. लगातार चार दिनों तक ऐसा करने से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा. 

2- गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए कच्चे पपीते का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए कच्चे पपीते को पीसकर इसमें गुलाबजल और एक चम्मच दही मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. 

3- नींबू में भरपूर मात्रा में नेचुरल गुण मौजूद होते हैं जो गर्दन के काले रंग को गोरा बनाने में मदद करते हैं. इसके लिए नींबू के रस को अपनी गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. 

4- गर्दन का कालापन दूर करने के लिए एलोवेरा जेल भी बहुत फायदेमंद होता है .इसके लिए अपनी गर्दन पर एलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा.

 

ऑयली स्किन में निखार लाने के लिए फॉलो करें यह टिप्स

गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के आसान उपाय

गोरी रंगत पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

?