गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के आसान उपाय

गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के आसान उपाय

पहले के समय में उम्र बढ़ने पर झुर्रियों की समस्या होती थी, पर आज कल गलत खानपान, नींद पूरी न होना, शरीर में पानी की कमी और तेज धूप के कारण समय से पहले ही झुर्रियों की समस्या होने लगती है. झुर्रियों की समस्या सबसे पहले गर्दन पर होती है. जिसके कारण गर्दन की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप गर्दन की झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी होने के कारण भी झुर्रियों की समस्या हो सकती है. झुर्रियों की समस्या से बचने के लिए त्वचा की नमी को बरकरार रखना जरूरी होता है. इसलिए अपने खाने में पौष्टिक आहार को शामिल करें. इसके अलावा गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के लिए कच्चे दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर अपनी गर्दन पर लगाएं. अब इसे हल्के हाथों से मसाज करें. 15 मिनट बाद अपनी गर्दन को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा और झुर्रियों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. 

2- गर्दन की झुर्रियों को दूर करने के लिए मसूर की दाल के पेस्ट में हल्दी, कच्चा दूध और बेसन मिलाकर अपनी गर्दन पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपनी गर्दन की मसाज करें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन की झुर्रियां दूर हो जाएँगी. 

3- झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए दूध का सेवन भी जरूरी होता है. दूध का सेवन करने से त्वचा अंदर से स्वस्थ हो जाती है और त्वचा में ग्लो आता है.

 

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल

इस घरेलु नुस्खे से जल्द हो जायेंगे आपके बाल घने, लम्बे और मुलायम

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

?