भूकम्प से दहल गया ईरान
भूकम्प से दहल गया ईरान
Share:

बेरूत : आज कल हर जगह भूकंप की घटनाएं बहुत बढ़ गयी हैं. हालांकि यह ऐसी प्राकृतिक आपदा है जिससे कोई भी नहीं बच सकता. आज तकनीक ने इतनी तरक्की कर ली है कि इस बात का पता तो पहले से लगाया जा सकता है लेकिन इसे रोकना शायद नामुमकिन है. वहीं अभी जानकारी मिली है कि, पश्चिमी ईरान में जोरदार भूंकम के झटके महसूस किये गए हैं. और रिक्टर पैमाने पर इसकी गति 6 आंकी गयी है.

अभी 6 दिन पहले ही भारत के उत्तराखंड में जोरदार भूकंप के झटके महसूस किये गए थे, जिसकी तीव्रता 4.9 बताई गयी थी. इस भूकंप में दिल्ली NCR समेत आसपास के इलाके भी काँप उठे थे, उसके अगले ही दिन जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए. लेकिन इसमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ क्योंकि यह भूकंप इतनी तीव्रता के नहीं थे. लेकिन अभी जो ईरान में भूकंप आया है वह बहुत शक्तिशाली था.

वहीं मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस भूकंप का केंद्र एजगले शहर के नजदीक बताया गया है, लेकिन इसके झटके करमानशाह शहर में भी महसूस किए गए. इतनी तेज़ी से डोली धरती कि लोग दहशत के मारे घर से बाहर निकल आये. इससे पहले भी गत माह ईरान में 7.3 की तीव्रता का भूकंप आया था जिसमे 530 लोगों की मौत हो गयी थी.

भू-वैज्ञानिकों का रुद्रप्रयाग में भूकंप को लेकर सर्वेक्षण

जम्मू कश्मीर में आया 4.5 तीव्रता का भूकंप

जम्मू-कश्मीर - एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -