चुनाव आयोग ने  राज्य सभा चुनावों की घोषणा की
चुनाव आयोग ने राज्य सभा चुनावों की घोषणा की
Share:

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनावों की घोषणा कर दी. यह चुनाव 23 मार्च को होंगे. 16 राज्यों के राज्यसभा की 58 सीटों के लिए मतदान होगा.अप्रैल-मई 2018 में 58 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा होने से यह चुनाव करवाया जा रहा है.

 चुनाव आयोग ने बताया कि 5 मार्च को अधिसूचना जारी होगी . 12 मार्च तक नामांकन भरा जा सकता है. 23 मार्च को मतदान होंगे और 23 मार्च को ही मत गणना होगी.बता दें कि इस चुनाव में सबसे अधिक 10 सीटें उत्तर प्रदेश से खाली हुई हैं. यूपी के 31 राज्यसभा सांसदों में से 9 सदस्यों का कार्यकाल 2 अप्रैल को ख़त्म हो रहा है. जबकि एक सीट मायावती द्वारा जुलाई में इस्तीफा दिए जाने से रिक्त हुई है.

आपको जानकारी दे दें कि अन्य राज्यों में बिहार की 6 राज्यसभा सीटें, महाराष्ट्र की 6, मध्य प्रदेश की 5, पश्चिम बंगाल की 5 और कर्नाटक की 4 सीटों पर चुनाव होंगे.फ़िलहाल बीजेपी के पास लोकसभा की तरह राज्यसभा में अभी बहुमत नहीं है, लेकिन इस साल बीजेपी के राज्यसभा सदस्यों की संख्या 57 से बढ़कर कम से कम 67 हो जाएगी. ये सदस्य उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, झारखंड और उत्तराखंड से चुनकर आएंगे. सर्वाधिक फायदा यूपी से होगा जहाँ से बीजेपी को आठ सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है .जबकि कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 54 से घटकर 48 हो जाएगी.

यह भी देखें

हो सकता है केजरीवाल को लोग पीटने लगें- भाजपा अध्यक्ष

सोनिया गाँधी ने क्यों भिजवाईं सदन में टाफियां

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -