विशेष राजधानी एक्सप्रेस के सफर में  मिलेगा दोहरा लाभ
विशेष राजधानी एक्सप्रेस के सफर में मिलेगा दोहरा लाभ
Share:

रेल मंत्रालय फ्लैक्सी फेयर को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहता है.इसी रणनीति के तहत 16 अक्टूबर से नई दिल्ली-मुंबई के बीच विशेष राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की जाएगी.हालाँकि इसका किराया आम राजधानी के आधार किराए से बीस फीसदी ज्यादा होगा, फिर भी फ्लेक्सी फेयर से कम होगा. दूसरा लाभ यह होगा कि इसमें यात्रा के घंटे भी कम हो जाएंगे.इस योजना को प्रायोगिक तौर पर शुरू किया गया है.

बता दें कि रेल अधिकारियों के अनुसार विशेष राजधानी ट्रेन में फ्लेक्सी फेयर नहीं है, लेकिन सामान्य राजधानी एक्सप्रेस के बेस फेयर से 20 प्रतिशत ज्यादा किराया रखा गया है.फिर भी मुसाफिरों का यह सफर फ्लेक्सी फेयर के अंतिम किराये से 19 फीसदी सस्ता होगा.सामान्य राजधानी ट्रेन के अधिकतम फ्लेक्सी फेयर से 700-800 रुपये व तृतीय एसी में सफर करने वालों को 500-600 रुपये कम किराया देना पड़ेगा.

यही नहीं दूसरी खास बात यह है कि इस नई ट्रेन की रफ्तार आम राजधानी से तेज होगी. इससे दिल्ली-मुंबई के बीच का सफर दो घंटे कम समय में तय होगा.यह विशेष राजधानी ट्रेन 16 अक्टूबर से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से चलेगी. इसकी अधिकतम गति 130 किमी प्रति घन्टे व औसतन 98.1 किमी प्रति घन्टे रहेगी.

यह भी देखें

दीवाली पर चलेंगी दो दर्जन स्पेशल ट्रेन

ट्रैन में सेल्फी लेना युवक को पड़ा भारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -