विषाक्त पानी के कारण दिव्यांग हो रहे हैं ग्रामीण
विषाक्त पानी के कारण दिव्यांग हो रहे हैं ग्रामीण
Share:

रांची : जल प्रदूषण  आज के समय का एक बड़ा मुद्दा है. झारखंड के पाकुड़ इलाके के पाकुडिया प्रखंड़ के सोलगे गांव में ग्रामीण विषाक्त पानी पीने के कारण आंशिक रुप से दिव्यांग हो रहे हैं. सूत्रों के अनुसार यहां अभी तक 40 से 50 लोग आंशिक रूप से दिव्यांग हो चुके है, जिसका मुख्य कारण  पीने वाले प्रदूषित पानी को बताया जा रहा है. बताया जाता है हैंडपंपों से निकलने वाले प्रदूषित पी-पी कर ग्रामीण टेड़ेपन और कुबड़ेपन जैसी बिमारियों की चपेट में आ चुके हैं.

यह बात आग की तरह तब फैली जब ग्रामीणों ने इस मसले पर एक बैठक बुलाई. इस बैठक में बातचीत के दौरान यह समझ आया कि यह सारी समस्या प्रदूषित पानी के कारण पैदा हुई है. इस बैठक में स्थानीय विधायक स्टीफन मरांडी भी मौजूद थे.बाद में, विधायक स्टीफन मरांडी के आदेश पर पेयजल स्वच्छता विभाग के कर्मचारियों ने गांव के हैंडपंपों के पानी का सैम्पल लिया और जांच में जुट गए है. गांव में चार हैंडपंपों से लोग पीने का पानी लेते थे.

सभी को चिन्हित हैंडपंपों से पानी लेने से मना कर दिया गया है. फिलहाल, गांव के लोगों ने हैंडपंप का पानी पीना छोड़ दिया है, लेकिन इस के कारण अब ग्रामीण के सामने एक दूसरी बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है. अब ग्रामीणों को तीन किलोमीटर दूर से पीने का पानी लाना पड़ रहा है. साथ में दिक्कत यह भी है कि पानी के लिए भी 600 की आबादी वाले गांव के लोगों को एक ही हैंडपंप का सहारा जिससे गांव में पानी की समस्या ने विकराल रुप धारण कर लिया है.

रांची में 3 नाबालिगों द्वारा सामूहिक दुष्कर्म

इंसानियत को शर्मसार करती मल-मूत्र पिलाने वाली घटना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -