विटामिन बी12 की कमी होने पर हो सकती है यह बीमारियां

विटामिन बी12 की कमी होने पर हो सकती है यह बीमारियां

एक स्वस्थ शरीर के लिए मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और फाइबर की तरह विटामिंस का होना भी बहुत जरूरी होता है. वैसे तो स्वस्थ शरीर के लिए सभी विटामिन जरूरी होते है, पर अगर शरीर में विटामिन 12 की कमी हो तो इससे व्यक्ति की स्मरण शक्ति कमजोर हो सकती है और साथ ही इंसान पागलपन का शिकार भी हो सकता है. विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर को कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. 

1- विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में मजबूत सेल्स का निर्माण नहीं हो पाता है. जिसके कारण त्वचा पीली पड़ने लगती है. अगर आपके शरीर का रंग भी पीला हो रहा है तो यह विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है. 

2- विटामिन बी12 की कमी होने पर याददाश्त धीरे-धीरे कम होने लगती है. इसके अलावा अगर युवावस्था में विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो इंसान पागल भी हो सकता है. 

3- शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर खून में ऑक्सीजन सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है. ऑक्सीजन ना पहुंचने के कारण आंखों में थकान महसूस होती है. 

4- विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. जिसके कारण चक्कर आना और हाथों पैरों का सुन्न होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

 

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है मेथी का पानी

सेहत के लिए फायदेमंद होता है अजमोद का जूस

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर करें इन आहारों का सेवन

?