ये है दुनिया का पहला Undersea म्यूजियम जो आपको भी कर देगा हैरान
ये है दुनिया का पहला Undersea म्यूजियम जो आपको भी कर देगा हैरान
Share:

म्यूजियम आपने कई सारे देखे होंगे जिनमे तरह तरह की पुरानी चीज़े देखने को मिलती हैं. कहीं पुराने जमाने से जुडी चीज़े तो कहीं आदि मानव के ज़माने की चीज़े. साथ ही ही हमारी संस्कृति के पुराने किस्से देखने को मिलते हैं जो हमे हमारे पुराने जमाने की याद दिलाते हैं. लेकिन हम आपको जो म्यूजियम दिखाने जा रहे हैं वैसा कभी नहीं देखा होगा.

जी हाँ, हम आपको दिखाने जा रहे हैं समुद्र के अंदर बसा म्यूजियम जिसकी कल्पना भी आपने नहीं की होगी. ये है यूरोप का पहला पानी के अंदर वाला म्यूजियम जिसे देखने के लिए आपको पानी के अंदर उतरना पड़ेगा. ये भी कह सकते हैं ये दुनिया का पहला अंडर वाटर म्यूजियम है जिसमे पानी के नीचे भारी भरकम मूर्तियों को रखा गया है, जिनका वजन 120 टन से ज्यादा है. शुरूआत में यहां पर सिर्फ 100 मूर्तियां ही थी. इन मूर्तियों को pH न्यूट्रल मैरिल के कंक्रीट से बनाया गया था.

ये म्यूजियम 1600 वर्ग मीटर में फैला है जहाँ पर सिर्फ वही पहुँच सकता है जिसे अच्छे से तैरना आता हो. इस म्यूजियम को ब्रिटिश आर्टिस्ट Jason deCaires Taylor  ने बनाया है. इसे 2009 में बनाना शुरू किया था और साल 2013 में यह बनकर पूरा हुआ. इसे देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं और सभी को ये काफी आकर्षित भी करता है.

होलिका दहन के समय लोग निर्वस्त्र होकर करते हैं ये काम

Video : खाना नहीं बल्कि ये शख्स खाता है ईंट और पत्थर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -