छोटे बच्चो को पहनाये मौसम के अनुसार कपडे
छोटे बच्चो को पहनाये मौसम के अनुसार कपडे
Share:

छोटे बच्चों की हर बात का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. उनकी दवाइयों से लेकर उनके खाने की चीजें सब डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाती हैं. ऐसे ही विशेषज्ञों का मानना है कि छोटे बच्चों को मौसम के अनुकूल और आरामदायक कपड़े ही पहनाने चाहिए.

आइए जानें, बच्चों को किस तरह के कपड़े पहनाने चाहिए...

1. गर्मी के मौसम में बच्चों को ठंडक देने वाले सूती कपड़े पहनाएं और सिंथेटिक कपड़ों को पहनाने से बचें. सिंथेटिक कपड़ों से बच्चों को घमौरियां भी हो सकती हैं.

2. धूप में बाहर निकलते समय छोटे बच्चो को लंबी स्लीव्स के हलके कपडे पहनाएं और सिर को ढकने के लिए कैप लगाएं या फिर टॉवल से ढक कर रखें.

3. कपड़े की नैपियां शिशु के लिए ज्यादा आरामदायक हो ती हैं. ये गर्मी और डिस्पोजेबल नैपी से होने वाली रैशेज से भी बचाती हैं. अगर आपको डायपर पहनाना ही पड़े तो फिर बच्चों को ठंडे वातावरण में रखें और तापमान के अनुसार उचित कपड़े पहनाएं.

4. सर्दियों में शिशु के कपड़े गरम, नरम और आरामदेह होने चाहिए साथ ही बच्चे के हाथपैर गरम रखने के लिए उसे दस्ताने और मोजे पहनाने चाहिए.

5. बच्चे को कपड़े हमेशा तापमान के हिसाब से ही पहनाने चाहिए. बच्चे को सीधा ऊनी कपड़ा पहनाने के बजाय पहले एक सूती कपड़ा पहनाना चाहिए.

ठण्ड से बचने के घरेलु उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -