नल के पानी से ना बनाये खाना
नल के पानी से ना बनाये खाना
Share:

खाना बनाते समय हमें कुछ सावधानियां रखनी चाहिए वरना स्वाद के साथ ये सेहत को भी खराब कर देती है. सेहत और स्वाद को ध्यान में रखकर हमें खाना पकाने की विधियों का ख्याल रखना चाहिए. जैसे नल के पानी से खाना  नहीं बनना चाहिए और खाने में तेल का प्रयोग भी कम ही करना चाहिए. 

1-नल के पानी में मौजूद क्लोरीन या क्लोरामाइन्स आयोडीन नमक के साथ प्रतिक्रिया कर हाईपोआयोडस एसिड का निर्माण करते हैं, जो कि साधारण रूप से हानिकारक नहीं है, लेकिन जब यह एसिड भोजन पकाते समय नल के पानी में मौजूद अणुओं और अन्य कार्बनिक (जैव) पदार्थो के साथ प्रतिक्रिया करता है, तब इससे हानिकारक आयोडीनयुक्त कीटाणुनाशक (आई-डीबीपी) का निर्माण होता है. 

2-हरी पत्तेदार सब्जियां हर प्रकार के भोजन का रंग और स्वाद को बढ़ती हैं. ये स्वास्थ्य सुरक्षा पदार्थ ऑस्टॉजेन से समृद्ध है. कई बार, ये जड़ी बूटियां और मसाले नमक या तेल के स्वाद को भी बदल सकते हैं.जड़ी बूटियां खाने के स्वाद को बढ़ती है. इनके स्वाद को बनाए रखने के लिए इन्हें खाने में सबसे अंत में ड़ालें.

3-अगर आप सब्जियों को थोड़ा सा भूनना चाहते हैं, तो उन्हें एक कड़ाही में ड़ालकर थोड़े से तेल के साथ भून लें. इस तरह खाना पकाने से सब्जियां कम तेल सोखती है. एक अन्य उपाय है कि आप पहले खाना माइक्रोवेव में बना लें और फिर एक या दो मिनट के लिए उसे कड़ाही में ड़ालकर भून लें.बेकिंग में तेल या मक्खन का इस्तेमाल ना करें, बेकिंग में तेल के बजाय मैश किया हुआ या प्यूरेड़ टोफू का इस्तेमाल करें. तेल में बनाने के बजाय फ्लेक्स मील का उपयोग किया जा सकता है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -