गर्भावस्था में न खाये कच्चा पपीता
गर्भावस्था में न खाये कच्चा पपीता
Share:

पपीता खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है इतना ही नहीं पपीता खाने के फायेद भी बहुत है. इससे पेट संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है. लेकिन गर्भावस्था के दौरान पपीता खाने से बचना चाहिएा जी हां, गर्भावस्था के दौरान पपीता खाने से आपको नुकसान हो सकता है. कई शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है, कि पपीता खाने से गर्भपात की संभावना बढ़ती है. आइए प्रेग्नेंसी के दौरान इस आहार के प्रयोग पर और ज्यादा जानते है -

1-कच्चा या अधपका पपीता गर्भावस्था के दौरान हानिकारक हो सकता है. अधपके और कच्चे पपीते में बहुत अधिक लेटेक्स की मात्रा होती है जो कि गर्भाशय में संकुचन पैदा कर सकता है और यही स्थिति गर्भपात का कारण बन सकती हैं.

2-गर्भावस्था के दौरान यदि आप पपीता खा रहे हैं तो कच्चा पपीता बिलकुल न खायें.

3-जो महिलाएं अधपके पपीते का सेवन करती हैं उनके गर्भपात होने की आशंका बढ़ जाती है.

4-एक शोध में यह बात सामने आई है कि पका पपीता गर्भावस्था के दौरान बहुत फायदेमंद होता है. पपीते में मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो कि गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद है. 

5-पपीते में मौजूद विटामिंस से कब्ज और जलन से भी निजात मिलती है.इतना ही नहीं यदि गर्भावस्था के दौरान पपीते को शहद और दूध के साथ मिलाकर महिला को दिया जाए तो यह न सिर्फ महिला बल्कि होने वाले बच्चे के लिए भी बहुत फायदेमंद है और स्तनपान के दौरान यही मिश्रण मां के दूध उत्पा्दन में वृद्धि करता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -