इस गाँव में होती है मुस्लिम माता की पूजा, नाम है डॉलर माता
इस गाँव में होती है मुस्लिम माता की पूजा, नाम है डॉलर माता
Share:

दुनिया में ना जाने कितने ही मंदिर हैं जो अपने-अपने अजीब तरह के रिवाज की वजह से पहचाने जाते हैं ऐसे में आज हम भी एक ऐसे ही मंदिर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकार आप हैरान रह जाएंगे. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं डॉलर माता के मंदिर की जो गुजरात के अहमदाबाद के एक छोटे से गाँव ‘झूलासन’ में बनाया गया है. इस मंदिर को डॉलर माता कहा जाता है और यहाँ मुस्लिम महिला की पूजा हिन्दुओं द्वारा की जाती है. जी हाँ, यह सुनने में बहुत अजीब है लेकिन सत्य है. दरअसल में इस गाँव में एकमात्र यही हिन्दू मंदिर है और यहाँ पर एक मुस्लिम महिला की पूजा की जाती है.

कहते है कि यह मंदिर और यह गाँव मुस्लिम और हिन्दुओं की एकता का प्रतीक है इस गाँव के व्यक्तियों का कहना है कि यहाँ पर करीब 250 साल पहले एक मुस्लिम महिला जिसका नाम 'डोला' था उन्होंने कुछ उपद्रवियों से ‘झूलासन’ गाँव को बचाने के में मदद कि थी और इस दौरान उन्होंने जमकर लड़ाई भी की थी गाँव की सुरक्षा करते-करते 'डोला' अपनी जान गंवा बैठी और इसी वजह से गाँववालों ने तय किया की वह डोला के लिए एक मंदिर बनवाएंगे और उनकी पूजा करेंगे. इस वजह से आज गाँव में एक मंदिर बना हुआ है जिसे डोला के नाम पर डॉलर माता कहा जाता है और उनकी पूजा की जाती हैं.

आपको बता दें कि इस गाँव में अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स के परिवार वाले भी रहते हैं. इस गाँव में एक बार डॉलर माता के मंदिर में सुनीता विलियम्स कि वापसी के लिए एक ज्योति जलाई गई थी जो आज तक प्रज्वलित है.

Chaay Lovers: ब्लैक और ग्रीन चाय तक सब ठीक था, ये नीली चाय क्या है मेरे भाई

60 लाख रुपए खर्च कर बेटे ने पूरी की मरे हुए बाप की आखिरी इच्छा

हर ऑफिस में पाए जाते है ऐसे-ऐसे नूमने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -