क्या आप जानते हैं क्यों मनाया जाता है मत्स्यपालन दिवस
क्या आप जानते हैं क्यों मनाया जाता है मत्स्यपालन दिवस
Share:

विश्व मत्स्यपालन दिवस हर साल 21 नवंबर को मछुआरे समुदायों द्वारा मनाया जाता है। विश्व भर में मत्स्य पालन समुदाय दुनिया भर में मत्स्य पालन को बनाए रखने के महत्व को उजागर करने के लिए रैलियों, कार्यशालाओं, सार्वजनिक बैठकों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, नाटक, प्रदर्शनी, संगीत शो और प्रदर्शनों के माध्यम से इस दिन को मनाते हैं।

क्या आपको याद है रमन इफ़ेक्ट के खोजकर्ता 'सर सी वी रमन'

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के एक अध्ययन में बताया गया है कि दुनिया के दो-तिहाई से अधिक मत्स्यपालनों को खत्म कर दिया गया है या पूरी तरह से कटाई की जा रही है और एक तिहाई से ज्यादा लोग गिरावट की स्थिति में हैं क्योंकि आवश्यक मछली आवास, प्रदूषण और वैश्विक हानि वार्मिंग इसका मुख्य कारण हैं। विश्व मत्स्यपालन दिवस पानी के अंदर और बाहर, मानव जीवन, पानी और जीवन के लिए महत्वपूर्ण महत्व को उजागर करने में मदद करता है। पानी नदियों, झीलों और महासागर में निहित एक निरंतरता बनाता है।

इंसानियत शर्मसार : नन्ही-सी जान को नोचता रहा कुत्ता और लोग बना रहे थे वीडियो

मछली दुनिया भर के लोगों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती है, खासतौर पर वे जो नदियों, तटों और अन्य जल निकायों के पास रहते हैं। मछली पकड़ने के कब्जे के आसपास कई पारंपरिक समाज और समुदायों की संख्या बढ़ी है। यही कारण है कि अधिकांश मानव बस्तियों, चाहे छोटे गांव या मेगा शहर, जल निकायों के नजदीकी स्थित हैं। जीवित रहने और परिवहन के साधन के रूप में पानी के महत्व के अलावा, यह मछली और जलीय प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी है। लेकिन इस निकटता ने रन-ऑफ से और घरेलू और औद्योगिक गतिविधियों से दूर-करीब तक समुद्र और तटीय प्रदूषण का भी नेतृत्व किया है। इसने तत्काल आसपास के मछली भंडारों के चित्रण को जन्म दिया है, जिससे मछुआरों को अपने पारंपरिक मैदानों से दूर और दूर मछली की आवश्यकता होती है।


खबरें और भी 

केरल के कांग्रेस सांसद शानवास ने इलाज के दौरान तोड़ा दम

मथुरा में धड़धड़ाती आई 'मौत' को मात देकर जिंदा रही बच्ची

सलमान को धमकी देने वाला शेरा हुआ गिरफ्तार, अब पिता को मिली धमकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -