इन तरीकों से करें अपनी आँखों का रंगों से बचाव
इन तरीकों से करें अपनी आँखों का रंगों से बचाव
Share:

होली पर सभी लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं. ये बहुत ही खुशियों से भरा त्यौहार होता है. पर कभी कभी आंखों में गुलाल रंग चला जाए तो ऐसे में आंखों में बहुत जलन होने लगती है. इससे आंखों को नुकसान भी हो सकता है. इसलिए आज हम आपको रंगों से आंखों की सुरक्षा के लिए कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर होली के दौरान आप की आंखों में रंग चला जाए, तो इन्हें रगड़ने की जगह ठंडे पानी से धो लें. क्योंकि आंखों को रगड़ने से बारीक कण आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके लिए सीधे पाइप के जरिए यह शावर से अपनी आंखों में पानी डालें. 

2- आंखों में रंग चले जाने पर आंखों को साफ पानी से धोकर गुलाबजल डालें. इससे आपकी आंखों की जलन कम होगी और आप को ठंडक भी मिलेगी. 

3- अगर आप कांटेक्ट लेंस पहनते हैं तो होली खेलने के दौरान इन्हें हटा दें, और चश्मा पहने और अगर आप अपनी आंखों को रंगों से बचाना चाहते हैं, तो होली खेलते वक्त धूप का चश्मा पहने. 

4- रंगों से होने वाली जलन को दूर करने के लिए आंखों में सेब के सिरके को पानी में मिलाकर आंखों को धो लें. ऐसा करने से भी आंखों की जलन दूर हो जाती है. 

5- अपनी आंखों का बचाव करने के लिए होली खेलने से पहले आंखों के चारों तरफ कोल्ड क्रीम लगा लें. कोल्ड क्रीम एक लेयर के तौर पर आंखों में रंग जाने से बचाती है. आप चाहें तो कोल्ड क्रीम की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

 

किडनी को स्वस्थ रखते हैं भीगे हुए बादाम और शहद

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है आंवला

दिल की बीमारी से बचाता है रुद्राक्ष

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -