इन तरीकों से करें एयर  पोल्यूशन से अपना बचाव
इन तरीकों से करें एयर पोल्यूशन से अपना बचाव
Share:

लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण हवा में सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. प्रदूषण के कारण शरीर को बहुत सारी बीमारियां हो सकती हैं. खास करके अस्थमा के मरीजों के लिए प्रदूषण बहुत हानिकारक होता है. अगर आपको भी अस्थमा की समस्या है तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपको अस्थमा की समस्या से आराम मिल सकता है. 

1- अस्थमा के मरीजों के लिए अजवाइन बहुत फायदेमंद होती है. अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी  में अजवाइन डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए. अब इस पानी को ठंडा करके इसमें चीनी मिलाकर सुबह-शाम सेवन करें. रोजाना ऐसा करने से आपकी अस्थमा की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- अस्थमा की समस्या से आराम पाने के लिए एक गिलास दूध में लहसुन की 4-5 कलियों को डालकर अच्छे से उबालें. रोजाना लहसुन वाले दूध का सेवन करने से अस्थमा की समस्या ठीक हो जाती है. 

3- नियमित रूप से सुबह शाम अदरक वाली चाय पीने से भी अस्थमा को कंट्रोल किया जा सकता है. 

4- अस्थमा की समस्या में कफ ज्यादा होता है. शहद कफ को खत्म करने में सहायक होता है. अगर किसी व्यक्ति को अस्थमा अटैक आ जाए तो उसे फौरन शहद सुंघाएं. इसके अलावा आप रोजाना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं. ऐसा करने से अस्थमा की समस्या से आराम मिलता है.

 

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है कच्चा प्याज

किडनी के लिए फायदेमंद होता है इमली का सेवन

यह फूड्स बन सकते हैं किडनी स्टोन का कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -