रात में मोबाइल चलाना मतलब मौत को दस्तक देना...!

रात में मोबाइल चलाना मतलब मौत को दस्तक देना...!

नई दिल्ली : वर्तमान में किसी भी उम्र समूह के लोगों का मोबाइल या स्मार्टफ़ोन से दूर रहना काफी मुश्किल हैं. बच्चे, बड़े और बुजुर्ग हर कोई आज-कल स्मार्टफ़ोन के आदि हैं. मोबाइल फ़ोन से नजदीकी बनाना हमारे लिए काफी लाभदयका साबित होता हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को इसके नुकसान की जानकारी हैं. इसका सबसे अधिक नुकसान आपको उस समय होता हैं जब पूरी दुनिया चैन से अपने घरों में सोती हैं. बता दे कि फेसबुक, व्हाट्सएप्प, YOTUBE आदि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आने से मोबाइल फ़ोन की उपयोगिता काफी बढ़ गई है और लोग सोते समय भी रत के अंधेरे में मोबाइल फ़ोन चलाते है जिसका स्वास्थय पर काफी बुरा असर पड़ता है. 

अब चंद मिनटों में मिलेगा सोशल मीडिया से छुटकारा

हाल ही में हुए एक सर्वे में रात में मोबाइल चलाने को लेकर कई नुकसान सामने आए है. जहां सर्वे में बताया गया है कि इसका मानव दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है और उनमें अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिस्ऑर्डर (एडीएचडी) के लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं. रात में मोबाइल फ़ोन यूज करने पर दिलचस्पी, नशाखोरी और कानूनी समस्याओं में वृद्धि हो सकती है. 

मोबाइल फ़ोन ने छीन ली एक और जिंदगी, आप कभी न करें ये गलतियां

डॉक्टर्स ने इस शोध को लेकर कहा है कि आज के युवाओं द्वारा रात में मोबाइल फ़ोन चलाना आम बात है. इससे अनिद्रा और नींद टूटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. बता दे किअगर आप लगातार इसके आदि हो रहे है तो आपको जल्द ही इस आदत से छुटकारा पा लेना चाहिए. नहीं तो आपके लिए यह समस्या जानलेवा भी साबित हो सकती हैं. 

खबरें और भी...

 

अगस्त में इस दिन लांच होगा Oppo F9 प्रो

भारी डिस्काउंट में मिल रहा है Honor का यह दमदार स्मार्टफोन

आख़िरकार भारत में लांच हो ही गया Xiaomi Mi A2

?