खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां
खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां
Share:

हेल्थ इज वेल्थ ये सभी बोलते है और इसके लिए हम कई तरीको से स्वास्थ का ध्यान भी रखते है. लेकिन खाना खाने के बाद अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर जाते है जिससे स्वास्थ खराब होने का डर रहता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे कामों के बारे में जिन्हे आप खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न करें.

खाना खाने के तुरंत बाद फल नहीं खाने चाहिए, क्योकि खाना खाने के बाद फल खाने से एसिडिटी बढ़ जाती है और गैस की समस्‍या हो सकती है. इसलिए हमेशा खाना खाने से एक घंटा पहले और खाना खाने के दो घंटे बाद ही फल खाने चाहिए. कई लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के बाद चाय पीते है, जो सेहत के लिए बिलकुल ठीक नहीं है, क्योकि चाय पीने से एसिडिटी बढ़ती है और शरीर खाने से मिलने वाले पोषण को सोख भी नहीं पाता है.

अगर आपको चाय पीने की आदत है तो आप खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही चाय पीएं. साथ ही खाना खाने के ठीक बाद पानी बिलकुल नहीं पीना चाहिए, क्योकि आयुर्वेद में खाना खाने के बाद पानी पीना जहर माना जाता है. इसलिए आप खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद ही पानी पिए.

ये भी पढ़े

इस तरह तैयार करें लाजवाब दही कबाब

ये है पंजाबी राजमा बनाने की आसान रेसिपी

इस तरह तैयार करें लजीज चावल रबड़ी

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -