भूलकर भी ये तीन काम कभी अधूरे न छोड़ें
भूलकर भी ये तीन काम कभी अधूरे न छोड़ें
Share:

हर इंसान को अपना काम कभी भी अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए। क्योंकि मनुष्य के जीवन में अधूरा ज्ञान और अधूरा काम का होना काफी नुकसान दायक होता है। जी हां अधूरा ज्ञान आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है तो और अधूरा काम से आप लज्जित और बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। हिन्दू धर्म में ऐसे कई सारे ग्रन्थ हैं जो हमें जीने के मैनेजमेंट सिखाते हैं। उनमें से गरूड़ पुराण भी एक ऐसा ही ग्रन्थ है जिसमें कई सारी गुप्त बातों का उल्लेख है जो की मनुष्य के जीवन के लिए काफी उपयोगी है। तो चलिए देखते हैं गरूड़ पुराण में वह कौन सी चीजें है या वह कौन से काम हैं जिन्हे कभी अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए।

1. ऋण या उधार-  ऋण या उधार लिया गया पैसा किसी भी स्थिति में सही समय पर पूरा लौटा देना चाहिए। यदि ऋण पूरा नहीं उतारा जाता है तो वह पुन: ब्याज के कारण बढ़ने लगता है। उधार लिए गए धन के कारण रिश्तों में दरार पड़ सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए ऋण का शत-प्रतिशत निपटारा जल्दी से जल्दी कर देना चाहिए।

2. बीमारी- यदि कोई व्यक्ति बीमार है तो उसे दवाइयों से और आवश्यक परहेज से बीमारी को जड़ से मिटा देना चाहिए। जो लोग पूरी तरह स्वस्थ न होते हुए भी दवाइयां लेना बंद कर देते हैं, वे भविष्य में और अधिक बीमार हो सकते हैं। पुन: लौटकर आने वाली बीमारियां और अधिक खतरनाक हो सकती है।

3. आग- यदि कहीं आग लग रही है तो आग को भी पूरी तरह बुझा देना चाहिए। यदि छोटी सी चिंगारी भी रह गई तो वह पुन: बड़ी आग में बदल सकती है। इससे जान और माल को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

चाहे जितनी ही बड़ी परेशानी क्यों न हो, इसे धारण करने मात्र से हो जाएगी दूर

पक्षियों को दाना डालते समय भूल कर भी ये गलती न करें

काली मिर्च से करें अपनी सारी परेशानियों को छु मंतर

एक गिलास दूध करेगा आपकी परेशानियों का अंत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -