बारिश के मौसम में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
बारिश के मौसम में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
Share:

ज्यादातर लोगों को बारिश का मौसम बहुत पसंद होता है. बारिश के मौसम में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आती है, पर क्या आपको पता है कि इस मौसम में बीमारियां और इंफेक्शन होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए खानपान में सावधानी बरतना बहुत जरूरी होता है. बारिश के मौसम में गलत चीजों का सेवन करने से आप बीमार हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बारिश के मौसम में नहीं खाना चाहिए. 

1- हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, पर अगर आप बारिश के मौसम में इनका सेवन करते हैं तो आपकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है. बारिश के मौसम में खेतों में कीड़े मकोड़े घूमने लगते हैं जो सब्जियों की पत्तियों को खराब कर देते हैं. ऐसे में अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं तो आपकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है. 

2- इस मौसम में घर में बने जूस और शेक्स  का सेवन करें. मार्केट में मिलने वाले जूस और शेक का सेवन करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है. 

3- बारिश के मौसम में सी फूड्स जैसे झींगा मछली हो या किसी भी अन्य प्रकार की मछली का सेवन नहीं करना चाहिए. बारिश का मौसम मछलियों के प्रजनन का समय होता है. इसलिए इस मौसम में इन्हें इन्फेक्शन होने का ज्यादा खतरा होता है. 

4- बारिश के मौसम में ज्यादातर लोग समोसे, पकौड़े और अधिक तली-भुनी चीजों का सेवन करते हैं, पर इस मौसम में इन चीजों का सेवन करने से पेट दर्द, अपच, कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

 

कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये आहार

जानिए क्या है तरबूज खाने के बेहतरीन फायदे

कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे से बचाता है दही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -