अनजाने में भी न करें इनका अपमान नहीं तो पड़ेगा पछताना
अनजाने में भी न करें इनका अपमान नहीं तो पड़ेगा पछताना
Share:

हिन्दू धर्म में प्राचीन काल से कई प्रकार की मान्यताएं चली आ रही है और इनका उल्लेख हमारे पुराणों में भी किया गया है जिनके अनुसार व्यक्ति को ऐसे बहुत से कार्य है जो नहीं करना चाहिए. यदि इन कामों को हम नजर अंदाज करते है तो हमारे जीवन में कई प्रकार की समस्याएँ जन्म ले सकती है जिसका प्रभाव हमारे साथ-साथ हमारे परिवार पर भी पड़ सकता है.

अक्सर हम हमारे बच्चों को कुछ न कुछ सीख अवश्य देते रहते है जो की भविष्य में उनका मार्गदर्शन करती है हमने भी अपने माता पिता से ऐसी बहुत सी बातें सुनी है जो आज हमें कई समस्याओं से बचाती है. आपने सुना होगा की भगवान, गुरु और अग्नि की तरफ पैर करके हमें नहीं बैठना चाहिए क्योकि इनका दर्जा हमारे जीवन में महत्वपूर्ण है.इनके तरफ पैर करने से इनका अपमान होता है और व्यक्ति का बुरा वक्त आने लगता है. पुराण में इस विषय पर कई जानकारियाँ मिलती है. आइये जानते है की हमें किनके सामने पैर करके नहीं बैठना चाहिए.

भगवान :-हमारे शास्त्रों में कहा गया है की भगवान के सामने पैर करके नहीं बैठना चाहिए क्योकि इससे उनका अपमान होता है और उनकी कृपा हम पर नहीं होती है.

ब्राम्हण :-ब्राम्हण ईश्वर का प्रतिनिधि होता है उनके सामने पैर करके बैठना उनका अपमान करना है और शास्त्रों में कहा गया है की ब्राम्हणों का अपमान नहीं करना चाहिए.

गाय :-हिन्दू धर्म में गाय को माता कहा जाता है गाय में सभी देवताओ का वास होता है इसलिए गाय के सामने पैर करके भी नहीं बैठना चाहिए जिससे की उनका अपमान हो.

गुरु :-गुरु ही हमें ज्ञान देता है जिसके माध्यम से हम जीवन में आने वाली कठिनाइयों का सामना कर पाते है इसलिए गुरु के सामने पैर करके गुरु का अपमान भी नहीं करना चाहिए.

अग्नि :-हिन्दू धर्म में अग्नि को देवता मानते है इनकी तरफ पैर करके बैठने से इनका अपमान होता है व्यक्ति को इनका अपमान नहीं करना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को इन सभी का अपमान नही करना चाहिए ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है.

 

 

तो घर और ऑफिस में कभी नहीं हो सकती चोरी

ऐसे व्यक्ति विपरीत परिस्थिति में भी नहीं हारते

बजरंगबली करेंगे सारे कष्टों को दूर, बस करना होगा ये काम

ये कांटेदार पौधे जो घर में लाते हैं खुशहाली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -