अब घर में करे अपना मैनीक्योर और पेडीक्योर

महिलाओं को इस बात का खास ख्याल रखना पडता है कि वे जितने पैसे बचा लें, उसी में समझदारी है. वहीं महिलाएं सबसे ज्यादा जागरूक अपने सौंदर्य को लेकर होती है, खासतौर पर अपने चेहरे को लेकर. लेकिन कई बार लोगों की नजरें आपके चेहरे से फिसलकर हाथों या पैरों पर भी जाती हैं. इसलिए आप हमेशा चेहरे के साथ अपने हाथ-पैरों को भी साफ रखें. घर पर पेडीक्योर करने से आपके पैसे भी बचेगें और आपके पैर सुंदर भी लगने लगेगें.

तो आइये जानते हैं कि घर पर कैसे करें सस्ते मेनीक्योर और पेडीक्योर.

1-सर्दियों के मौसम में जैसे-जैसे ठंड बढती है, एडियों और हथेलियों पर असर दिखना शुरू हो जाता है. दो दिन में एक बार 10 मिनट के लिए गुनगुने पाी में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें डाल कर पैर और हाथ डुबो कर रखें. एलोवेरा जैल का प्रयोग करें.

2-सबसे पहले तो आपको सही सामान खरीदने की आवश्यकता है. एक छोटा सा टब, नेल क्लिपर, फाइल्स प्यूमिक स्टोन, क्यूटिक स्टिक और नेल पॉलिश जरूर रखें.

3-एक छोटे टब में गर्म पानी भर लें. पानी उतना ही गर्म हो जितना आपकी त्वचा सहन कर सकें. फि उसमें शैम्पू, सॉल्ट या बेकिंग सोडा डालकर झाग बना लें और उसमें 7 से 10 मिनट तक हाथों को भिगो लें. किसी भी मुलायम ब्रश से नाखूनों के आसपास की त्वचा को साफ कर लें. फिर हाथ को बाहर निकालकर सूखे कपडे से पोंछ लें.

4-वाटर थेरेपी के बाद आपको मसाज थेरेपी करनी चाहिए. आप घर पर मौजूद किसी भी हैंड क्रीम से उंगलियों हाथों और बाहों की 15 से 20 मिनट तक मसाज करें.

5-नेसेटिंग के लिए आप नेल-फाइलर का इस्तेमाल करें. इससे आप अपने नाखनों को कई भी आकार दे सकते हैं. नाखूनों को सप्ताह में एक बार सही आकार जरूर देनाचाहिए.

कैसे करे घर में बेकार पड़ी चीजो का इस्तेमाल

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -