घरेलू नुस्खों से करें पैरों के दर्द का इलाज

घरेलू नुस्खों से करें पैरों के दर्द का इलाज

कभी-कभी पैरों में खिंचाव आने के कारण तेज दर्द होने लगता है. इसके अलावा शारीरिक कमजोरी, उठने बैठने का गलत तरीका और खानपान में लापरवाही करने के कारण भी पैरों में दर्द होने लगता है. कई लोग पैरों के दर्द से आराम पाने के लिए पेनकिलर्स का सेवन करते हैं. जिससे उनकी सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके पैरों का दर्द ठीक हो जाएगा. 

1- पैरों के दर्द का कारण हड्डियों की कमजोरी भी हो सकती है. इसलिए अपने खाने में कैल्शियम से भरपूर आहारों को शामिल करें.  रोज कैल्शियम युक्त आहारों का सेवन करने से पैरों का दर्द ठीक हो जाता है. दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और सूप आदि में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. 

2- नियमित रूप से रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन करें. दूध का सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत हो जाते हैं और पैरों का दर्द ठीक हो जाता है. 

3- गर्म पानी से नहाने से भी पैरों के दर्द से आराम मिलता है. इसके अलावा पैरों के दर्द से आराम पाने के लिए आप हॉट पैड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

4- केले में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. रोजाना एक केले का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है और पैरों के दर्द से छुटकारा मिलता है. 

5- सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में एसिटिक एसिड मौजूद होता है. जो किसी भी प्रकार के दर्द को दूर करने में मदद करता है. सरसों के तेल को हल्का गर्म करके अपने पैरों की मसाज करें ऐसा करने से आपके पैरों का दर्द ठीक हो जाएगा.

 

जानिए क्या है फलों को खाने का सही समय

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने के फायदे

फैटी लीवर की समस्या को दूर करती है हल्दी

 

?