ये दिवाली आपको पड़ेगी भारी, आ रही है 'महंगाई डायन'
ये दिवाली आपको पड़ेगी भारी, आ रही है 'महंगाई डायन'
Share:

नई दिल्ली. जल्द ही दिवाली का त्यौहार आने वाला है और ऐसे में सभी लोग शॉपिंग के लिए पैसे जमा करने लगे हैं लेकिन इस दिवाली देश की जनता को बड़ा झटका लगने वाला है क्योकि पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ अब जल्द ही और भी कई सामानों की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है. डॉलर के मुकाबले रूपए के कमजोर होने के चलते घर में जलने वाले दिये से लेकर प्लास्टिक से बने सामान की कीमतों में भी उछाल आने वाला है. सिर्फ यही नहीं बल्कि कृत्रिम धागों से बनने वाले कपड़े और सभी इलेक्ट्रॉनिक के सामान पर भी महंगाई का असर दिखेगा.हालांकि इन इलेक्ट्रॉनिक सामानों में टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, मिक्सर, ग्रांइडर जैसी चीज़े शामिल नहीं है.

भारत में लॉन्च हुई डुकाटी मॉन्सटर 797

दिवाली पर इस्तेमाल किए जाने वाले बिजली से जलने वाले दिये, लाइट, लड़ियां और अन्य सभी प्रकार के सजावट करने के सामान महंगे होंगे. चीन से आयात करने वाली दिल्ली की सिंघल ट्रेडिंग कंपनी के निदेशक प्रवीर सिंघल ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि पिछले कुछ सप्ताह से आयातित सामानों के दाम में 4 से 5 फीसदी बढ़ोतरी देखने को मिली है. इन सामानों का भुगतान तो रूपए से ही होता है लेकिन इसका कितना शुल्क होगा ये दाम डॉलर से निर्धारित होता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि सामान के बिल ऑफ एंट्री में कीमत डॉलर में अंकित होती है.

एशिया कप 2018: भारतीय गेंदबाज़ों के सामने पाकिस्तान ने टेके घुटने, स्कोर 141 पर 7

डॉलर की बढ़ती कीमतों से सभी कारोबारियों को ज्यादा राशि का भुगतान करना पड़ रहा है और इसके कारण सभी चीज़ों के दाम बढ़ रहे हैं. वहीं पेट्रोल-डीजल की बात करे तो उसका भाव भी कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने और भारत की मुद्रा रूपए में डॉलर के मुकाबले में गिरावट आने के कारण बढ़ रहा है. दरअसल डॉलर की तुलना में रुपया गिरने से तेल का आयात महंगा हो रहा है नतीजा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी लगातार उछाल आ रहा है.

पेट्रोल-डीजल : आज फिर बढ़े दाम, मुंबई में फिर टूटा रिकॉर्ड

विधानसभा चुनाव 2018 : सुप्रीम कोर्ट आज करेगी कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई

2018 Asia कप : भारत ने पकिस्तान को 8 विकेट से हराकर लिया चैंपियंस ट्रॉफी का बदला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -