दीपावली  2017 के मुहूर्त
दीपावली 2017 के मुहूर्त
Share:

दीप रश्मियों का पर्व दीपावली इस वर्ष 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक मनाया जाएगा. 16 अक्टूबर सोमवार को गोवत्स द्वादशी से आरम्भ होने वाले इस पर्व में 17 अक्टूबर मंगलवार को धन तेरस का पूजन होगा.इस दिन धन्वंतरि जयंती भी मनाई जाएगी.18अक्टूबर बुधवार को रूप चौदस का पर्व मनाया जाएगा. दीपावली का मुख्य त्यौहार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि अर्थात 19 अक्टूबर गुरुवार को लक्ष्मी पूजन किया जाएगा.इसे बड़ी पूजा भी कहा गया है.

दीपावली का पर्व सभी हिन्दुओं द्वारा श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया जाता है. इस दिन शुभ मुहूर्त में महालक्षी पूजन का विधान है.महालक्ष्मी अर्थात श्रीगणेश ,लक्ष्मी और सरस्वती का पूजन. इस बार की दीवाली अनूठा संयोग लेकर आई है. 27 साल बाद इस दीपावली पर गुरु चित्रा का संयोग बन रहा है. इसके पूर्व ऐसा योग 1990 में बना था . गुरुवार को दीपावली होने के कारण गुरु योग भी बन रहा है.

कहा जाता है कि घर में सुख-समृद्धि बने रहे और मां लक्ष्मी स्थिर रहें इसके लिये सूर्यास्त के पश्चात प्रदोष काल के दौरान स्थिर लग्न में मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिये. इस दृष्टि से लक्ष्मी पूजा मुहूर्त- 07बजकर 11 मिनट से 8 बजकर 16 मिनट तक शुभ है. इस दौरान प्रदोष काल- 07:43 से 08:16 तक और वृषभ काल- 07:11 से 08:06 बजे तक रहेगा.

धर्म शास्त्रों में दीपावली में लक्ष्मी गणेश पूजन में प्रदोष काल का विशेष महत्व बताया गया है. स्मरण रहे कि दिन-रात के संयोग को ही प्रदोष काल कहते हैं, दिन का समय भगवान विष्णु का और रात माता लक्ष्मी का स्वरुप है. इस बार शाम 05.43 से रात 08.16 तक प्रदोषकाल रहेगा. इसलिए इस समय पूजन करना उत्तम रहेगा. माँ लक्ष्मी से धन, सुख-समृद्धि की कामना करते हुए पूजन करें. शुभ दीपावली.

यह भी देखें 

धनतेरस के दिन करना चाहिए इनकी पूजा

दीपावली के दिन ध्यान रखें इन बातों का, माता लक्ष्मी हो जाएगी प्रसन्न

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -