अलग-अलग तरह के बीज दूर करते हैं सेहत से जुड़ी कई समस्याएं
अलग-अलग तरह के बीज दूर करते हैं सेहत से जुड़ी कई समस्याएं
Share:

हर व्यक्ति एक स्वस्थ और हेल्दी शरीर पाना चाहता है. आज के समय में सभी लोग हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं. लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फल और सब्जियों का सेवन करते हैं. पर क्या आपको पता है कि फल और सब्जियों के बीज भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बीजों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आप को स्वस्थ रखने के साथ-साथ छोटी बड़ी बीमारियों को भी दूर करने में सहायक होते हैं. 

1- कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी और फोलिक एसिड मौजूद होता है. जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा कद्दू के बीज शुगर मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. 

2- कटहल के बीज सेहत के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है. अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो कटहल के बीजों को रात में भिगोकर सुबह इनका सेवन करें. इससे आपकी भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- वजन को कम करने के लिए तरबूज के बीज सबसे बेस्ट होते हैं. आप तरबूज के बीजों को छीलकर दूध या पानी के साथ इनका सेवन कर सकते हैं. रोजाना इनके बीजों का सेवन करने से आपका वजन आसानी से कम हो जाता है. 

4- अंगूर के बीजों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C मौजूद होता है, जो आपके शरीर में सॉफ्ट टिश्यू को रेडिकल से बचाता है. रोजाना इनका सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है ग्रीन कॉफी

ये फूड्स बन सकते हैं किडनी स्टोन का कारण

नमक के ज़्यादा सेवन से हो सकती है पथरी की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -