क्या आप जानते है इन छुपे हुए ख़ज़ानों के बारे में
क्या आप जानते है इन छुपे हुए ख़ज़ानों के बारे में
Share:

भारत को प्राचीन समय से ही सोने की चिड़िया कहा जाता था. इसकी समृद्धि दुनिया भर में मशहूर थी. इसकी इसी दौलत को हासिल करने के लिए दुनिया भर के आक्रमण कारियों ने इसे लुटने की कोशिश भी की थी. इस लूटमार के पीछे कही खजाने घुम हो गए हैं.

आज हम आपको भारत के कुछ बहुमल लुप्त खजाने के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हें सुन के आप हैरान रह जाएंगे. आइए जानते है

1. कृष्णा नदी का खजाना- यह जगह गोलकोंडा जिला और हीरो के खजाने के लिए मशहूर है. कहा जाता है गोलकोंडा में आखिरी बार खुदाई 24 शताब्दी में की गई थी. तब तक भारत एकमात्र हीरो का श्रोत हुआ करता था. यह हीरे खदान कहा थे इसका सतिक टिकाना तो किसी को नहीं पता पर कहा जाता है यह कृष्णा नदी के किनारे थे और आज भी माना जाता है कि गोलकोंडा से निकाले गए हीरे अब भी कृष्णा नदी के तल में बिखरे हुए है.

2. ओसमान अली का खजाना - मीर ओसमान हैदराबाद के आखिरी निजाम थे और वह इग्लैंड के बराबर के आकार पर राज करते थे. 2008 में उन्हें दुनिया का 5वां सबसे अमीर इंसान बताया गया था. कहा जाता है उनका सारा धन किंग कोटी पैलेस के भूमिगत कक्षो में रखा हुआ है. जहा उन्होनें अपने जीवन का ज्यादा समय बिताया था. उनके खजानों में कही कीमती हीरे, आभूषण और ज्वाहरात शामिल थे. 1948 में जब हैदराबाद भारत का हिस्सा बन गया तो भारतीय सरकार इस दौलत का सिर्फ कुछ ही हिस्सा हासिल कर पाई. बाकि खजाना कहां गया आज तक कोई नहीं जानता.

3. सोनभद्र गुफा का खजाना- कहा जाता है इस गुफा के पश्चिमी कक्ष में एक दरवाजा है जो खजाने तक जाता है. इस गुफा की दीवारों पर शंख लिपी से शीरा लेख लिखे गए है जिसे माना जाता है यह लेख एक कुंजी है जो खजाने तक जाने का रास्ता बताती है लेकिन अबतक इस लिपी का अनुवाद नही किया जा सका है.

क्या है ज्योतिष शाश्त्र में हल्दी का महत्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -