क्या नीरव मोदी ने ली है दोहरी नागरिकता ?
क्या नीरव मोदी ने ली है दोहरी नागरिकता ?
Share:

नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11400 करोड़ रुपए के महाघोटाले में मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लेकर रोज नई -नई जानकारियां सामने आ रही है. भारत सरकार ने भले ही उनका पार्सपोर्ट रद्द कर दिया है लेकिन अब ऐसी आशंका है कि नीरव मोदी द्वारा दोहरी नागरिकता हासिल की होगी .अगर यह सच है तो उसको भारत लाना मुश्किल हो जाएगा.

आपको बता दें कि नीरव और उसके भाई निशाल की शिक्षा बेल्जियम में हुई .सूत्रों के अनुसार निशाल ने पहले ही अपना भारतीय पासपोर्ट समर्पित कर बेल्जियम की नागरिकता ले ली थी,लेकिन नीरव ने खुद को भारतीय नागरिक ही घोषित कर रखा था.लेकिन जिस तरीके से नीरव ने बैंक के अलावा देश को धोखा देकर भारत से पलायन किया उसे देखकर लगता है कि उसने यह सब काम भारत वापस न आने के इरादे से ही किया. ऐसे में यह आशंका स्वाभाविक है कि क्या उसने बेल्जियम की नागरिकता भी ले रखी थी ? क्या एक भारतीय नागरिक दूसरे देश की नागरिकता भी हासिल कर सकता है? इन सवालों के जवाब फ़िलहाल नहीं है .

उल्लेखनीय है कि गुजरात से जुड़े नीरव मोदी ने फायरस्टार डायमंड कंपनी से अपना व्यवसाय आरम्भ करते हुए दिल्ली, मुंबई, न्यूयॉर्क, लंदन, हॉन्ग कॉन्ग और मकाउ सहित दुनिया के कई बड़े शहरों जूलरी शोरूम खोले थे. लेकिन पीएनबी के इस बड़े घोटाले के सामने आने के बाद भले ही विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और उसके कारोबारी साझेदार मेहुल चोकसी का पासपोर्ट तत्काल प्रभाव से चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया हो , लेकिन इसका कोई विशेष प्रभाव पड़ेगा ऐसा लगता नहीं है .

यह भी देखें

नीरव मोदी ने कहा अभी व्यस्त हूँ, नहीं आ सकता

अब डाकघर में हुआ करोड़ों का घोटाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -