Martyr : भगत सिंह को लेकर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से माफी की मांग
Martyr : भगत सिंह को लेकर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से माफी की मांग
Share:

लाहौर : शहीदे आजम भगत सिंह को वर्ष 1931 में फांसी दिए जाने को लेकर अब मांग की जा रही है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ माफी मांगे और भगतसिंह के परिजन को मुआवजा भी दे। इस तरह की मांग करते हुए शहीद ए आजम भगत सिंह के 85 वें शहीदी दिवस पर पाकिस्तान में भी कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। इस दौरान भगत सिंह की जन्मस्थली से कुछ दूरी पर भी कार्यक्रम हुआ। दरअसल 100 किलोमीटर दूसर फैसलाबाद जिले के जरनवाला के बंगा चक में चक 105 जीबी में मौजूद है।

विभिन्न तबकों के लोग कार्यक्रम में शामिल करने भी पहुंचे और स्वाधीनता में उनके संघर्ष हेतु श्रद्धांजलि अर्पित की गई। शहीद भगत सिंह को लेकर दूसरा कार्यक्रम शदमन चैक पर आयोजित किया गया। भगत सिंह को उनके साथी राजगुरू और सुखदेव के साथ 23 मार्च 1931 को फांसी दी गई। इसके पूर्व भगत सिंह पर मुकदमा चलाया गया था । हालांकि अब भगत सिंह के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया गया था।

इस प्रस्ताव में मांग की गई थी कि ब्रिटेन की महारानी स्वाधीनता आंदोलन के नायक को फांसी देने हेतु माफी मांगे दूसरी ओर उनके परिवार के सदस्यों को मुआवजा भी दे। भगत सिंह के शहीदी दिवस पर भारतीय उच्चायुक्त गौतम बमबाले का लिखित संदेश वाचन किया गया। उनके द्वारा संस्था भगत सिंह फाउंडेशन के प्रयासों की सराहना भी की गई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -