दिल्ली की हवा हुई जहरीली, स्कूलों को बंद रखने की सलाह
दिल्ली की हवा हुई जहरीली, स्कूलों को बंद रखने की सलाह
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली में दीपावली के बाद और सर्दियों के शुरु होते ही प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है. दिल्ली की हवा इतनी जहरीली हो जाती है कि वहां सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है. अब दिल्ली के मौसम में घुलती हुई यह जहरीली हवा परेशानी का सबब बनती जा रही है. ऐसे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया से आग्रह किया है कि प्रदूषण के चलते कुछ दिन के लिए स्कूलों को बंद कर दिया जाए.

केजरीवाल ने एक ट्वीट किया और दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जताते हुए लिखा कि दिल्ली अब एक गैस चेंबर बन गयी है, और हर साल इसी मौसम में तकरीबन एक माह तक दिल्ली का यही हाल होता है. आगे केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए मैंने शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया से स्कूलों को कुछ दिनों के लिए बंद रखने के लिए इस पर विचार करने के लिए कहा है. आगे वे बोले के दिल्ली के हालत बद से बदतर होते जा रहे हैं और प्रदूषण दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, ऐसे में इससे निपटने के लिए सभी को मिलकर इसका हल खोजना चाहिए.

केजरीवाल कहना है कि प्रदूषण का कारन आसपास के राज्यों के किसानो द्वारा बची हुई फसलों के अवशेष जलना है. दिल्ली सरकार ने इस सम्बन्ध में राज्यों को पिछले साल एक पत्र लिख इस पर रोक लगाने के लिए सख्त और उचित कदम उठाने का आग्रह किया था. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को सलाह भी दी थी कि हेलीकॉप्टर से पानी का छिड़काव भी किया जाए ताकि प्रदूषण में कुछ कमी की जा सके. केंद्र सरकार ने इसका सारा खर्चा स्वयं वहन करने की बात भी कही थी. दिल्ली के प्रदूषण के प्रति भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने भी चेतावनी जारी कर इसके गंभीर परिणाम के प्रति आगाह किया है.

आईएमए के अध्यक्ष डॉ के. के. अग्रवाल का कहना है कि वर्तमान समय में दिल्ली का प्रदूषण स्तर सामन्य से 3 गुना अधिक है. सुबह के समय में इसका असर बच्चों और महिलाओं पर सबसे ज्यादा पड़ता है. ऐसे में स्कूल में खुले में की जानेवाली गतिविधियों से बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा होता है. दिल्ली में 14 एयर मॉनिटरिंग स्टेशन पर प्रदूषण की जांच में वायु गुणवत्ता बदतर हालत में पायी गयी. सामान्य अवस्था में गुणवत्ता का सूचकांक 100 रहता है वहीं अभी इसका सूचकांक 300 मिला है. इस पर अग्रवाल ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री को पत्र लिख कर सुबह लगने वाली स्कूलों को कुछ दिनों तक बंद करने की अपील की है ताकि बच्चों के इसके घातक प्रभाव से बचाया जा सके. इसके अलावा उन्होंने जनता को सलाह दी है कि जितना हो सके सुबह के समय घर से बहार ना जाएं, खासकर दिल के मरीज़ों, बुजुर्गों, बच्चों और दमा से पीड़ित मरीज़ों को सुबह बाहर नहीं निकलना चाहिए.

खतरे में है दिल्लीवासियों की सांसें

जनरेटर पर प्रतिबंध से शादियों पर आया संकट

वायु प्रदूषण से हड्डियों को खतरा, ऐसे करें बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -