आज पेश होगा दिल्ली का बजट
आज पेश होगा दिल्ली का बजट
Share:

दिल्ली : सीएम अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी पार्टी वाली सरकार आज बजट पेश करने जा रही है. वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया दोपहर 12 बजे दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करेंगे. मनीष सिसोदिया का ये चौथा बजट होगा. केजरीवाल सरकार इस बजट में पर्यावरण को लेकर कुछ बड़े ऐलान कर सकती है. इस बजट को ग्रीन बजट भी कहा जा रहा है. पर्यावरण के लिए इस बजट में शिक्षा और हेल्थ पर ज्यादा फोकस किया जा सकता है. 'आप' प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि इस बार बजट के बारे में सुना है कि ग्रीन बजट लाया जाएगा. पर्यावरण पर इस बार बजट का मुख्य फोकस रहेगा.

पर्यावरण के अलावा मनीष सिसोदिया का ध्यान अपनी सरकार की बहुचर्चित योजनाओं पर रहेगा. जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़ी कई योजनाएं शामिल हैं. अपने पिछले बजटों में केजरीवाल सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर कोई खास ध्यान नहीं दिया है, ऐसे में देखना होगा कि इस बार सरकार का क्या रुख रहता है. जीएसटी लागू होने के बाद दिल्ली सरकार का ये पहला बजट है. ऐसे में देखना होगा कि क्या कुछ ऐलान मनीष सिसोदिया इस बजट में करेंगे.

बजट से ठीक पहले दिल्ली सरकार में मंत्री रहे कपिल मिश्रा ने सिसोदिया को चिट्ठी लिख उत्तर पूर्वी दिल्ली के लिए विशेष इकोनॉमिक पैकेज की मांग की है. कपिल मिश्रा ने अपनी चिट्ठी में लिखा है "जमनापार के उत्तर पूर्वी दिल्ली क्षेत्र को विशेष इकनोमिक पैकेज दिया जाए. उत्तर पूर्वी दिल्ली का क्षेत्र जिसमे करावल नगर, मुस्तफाबाद, गोकलपुरी, घोंडा, सीमापुरी, रोहतास नगर, सीलमपुर और बाबरपुर जैसी विधानसभा क्षेत्र आती हैं. ये इलाके दिल्ली की सबसे घनी आबादी वाले और सबसे पिछड़े इलाकों में आते हैं."

दिल्ली की सत्ता में 3 साल पूरे कर चुकी आम आदमी पार्टी सरकार अपने बजट में पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए मज़बूत कदम उठाने जा रही है. दिल्ली की हवा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पर्यावरण विभाग, परिवहन विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, और ऊर्जा विभाग को ग्रीन बजट का हिस्सा बनाया जाएगा.

दिल्ली को सीलिंग से फ़िलहाल राहत नहीं

केजरीवाल के बाद अब सचिन ने लिखी गडकरी को चिट्टी

केजरीवाल ने टेके घुटने, तो सिब्बल ने भी दिखाई दरियादिली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -