दीपा ने गढ़ा एक नया कीर्तिमान, 45 की उम्र में जीता रजत पदक
दीपा ने गढ़ा एक नया कीर्तिमान, 45 की उम्र में जीता रजत पदक
Share:

पैराओलंपिक में भारतीय खिलाडियों दबदबा कायम है, एक स्वर्ण और एक कस्य के बाद अब भारत की झोली में एक रजत पदक भी आ गया है. दीपा मलिक ने पैरालंपिक में गोल फेंक स्पर्धा में 4.61 मीटर गोला फेंका और सिल्वर मैडल पर अपना कब्ज़ा जमा लिया.

पैरालंपिक में भारत के पास अब 3 मैडल हो गए हैं. दीपा के इस मैडल को जीतने पर हरियाणा सरकार ने उसे पुरस्कार स्वरुप 4 करोड़ रु नगद देने की घोषणा की है, वहीँ दूसरी ओर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दीपा को 40 लाख का नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है.

31 ऑपरेशन से गुज़री दीपा
आपको बता दें कि दीपा के 31 ऑपरेशन हो चुके हैं और उनका आधा शरीर लकवा ग्रस्त है. कमर से नीचे का हिस्सा लकवा ग्रस्त होते हुए भी दीपा ने कई रिकॉर्ड बनाये हैं. वह 2 बच्चों की माँ हैं और उनकी शादी सेना के एक अधिकारी से हुई है. 17 साल पहले उन्हें रीढ़ में ट्यूमर हो गया था जिसके कारण उनके 31 ऑपरेशन हुए और उन्हें कमर से नीचे के हिस्से में 183 टाँके भी लगाए गए थे. 

2011 में भी दीपा ने विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर मैडल अपने नाम किया था और भला फेंक में भी उनके नाम पर एशियाई रिकॉर्ड दर्ज है. दीपा अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में तैराकी में भी कई पदक जीत चुकी हैं. दीपा ने 45 साल की उम्र में व्हील चेयर पर बैठ कर भारत के लिए रजत पदक जीत कर पूरी दुनिया में एक नया कीर्तिमान रच डाला है. दीपा की इस उपलब्धि के लिए उन्हें कई बड़ी हस्तियों ने शुभकामनाये दी हैं. 

प्रधान मंत्री ने ट्वीट कर दी बधाई
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपा की जीत पर उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट किया है कि - "शानदार, दीपा. पैरालंपिक में आपके रजत पदक ने राष्ट्र को गौरवांवित किया है। बधाइयां"

सचिन तेंदुलकर ने दीपा को दी शुभकामना
क्रिकेट के भगवान दुनिया के महान खिलाडी सचिन तेंदुलकर ने भी दीपा को शुभकामनाये देते हुए कहा कि - "पैरालंपिक में लाजवाब प्रदर्शन के लिए बहुत बहुत बधाई दीपा और बहुत सारी जीत के लिए शुभकामनाएं."

बिंद्रा ने भी दी बधाई
बधाई देते हुए अभिनव बोले - "बहुत बहुत बधाई दीपा. आप भारत के लिए एक प्रेरणा हैं."

वीरेंद्र सहवाग ने भी दीपा को दी अपनी शुभकामनाये
भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज़ सहवाग ने अपनी शुभकामनाये देते हुए कहा - "दीपा आपकी जीत से हम सभी बेहद खुश हैं, और हमे गर्व है कि आप जैसी महान खिलाडी हमारे देश में है और हमे बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि हमे आपकी जीत पर जश्न मानाने का मौका मिला. आप सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं. जीत के लिए आपको बहुत बहुत बधाई"

Rio Paralympics 2016: भारत को एक और बड़ी कामयाबी, दीपा मलिक ने जीता सिल्वर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -