पाकिस्तान में फिर होंगी फांसी, 65 और दया-याचिकाए खारिज़
पाकिस्तान में फिर होंगी फांसी, 65 और दया-याचिकाए खारिज़
Share:

इस्लामाबाद:  पाकिस्तान में मौत की सजा प्राप्त 65 सजा-याफ्ता कैदियों की दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा खारिज कर दी गई । इन्हें रमजान माह के बाद फांसी हो जाएगी । पिछले साल 16 दिसंबर को पेशावर के सैन्य स्कूल पर हुए आतंकवादी हमले के बाद देश में मृत्युदंड पर लगा प्रतिबंध हटने के बाद से अब तक कई सजायाफ्ता कैदियों को फांसी दी जा चुकी है । अमेरिकी समाचार पत्र 'डॉन' की वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान में पिछले छह महीनों में करीब 150 अपराधियों को फांसी दी जा चुकी है । 

इन कैदियों की दया याचिका सर्वोच्च न्यायालय ने और फिर  पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने  भी खारिज कर दी है और अब इन्हें रमजान के बाद फांसी दे दी जायेगी । ‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, जिन कैदियों की दया याचिका ठुकराई गई है, उनमें लाहौर की कनीजान बीबी नाम की एक महिला भी शामिल है, जिसे हत्या के मामले में दोषी ठहराया गया था । सरकार ने 13 जून को रमजान के कारण कैदियों को फांसी दिए जाने पर तत्काल रोक लगा रखी है । इसलिए फांसी के सजायाफ्ता कैदियों को अब ईद-उल-फितर के बाद फांसी दी जायेगी।  

गौरतलब है कि पहले पाकिस्तान में फांसी पर प्रतिबंध था । लेकिन, 16 दिसंबर 2014 को पेशावर के एक सैन्य स्कूल में तालिबान आतंकवादियों के हमले के बाद प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आतंकवाद संबंधी अपराधों में मृत्युदंड पर लगा प्रतिबंध हटा दिया था । यह प्रतिबंध हटने के बाद से पाकिस्तान में फांसी धड़ल्ले से दी जा रही है ।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -