पेट के लिए फायदेमंद होता है खजूर का सेवन
पेट के लिए फायदेमंद होता है खजूर का सेवन
Share:

खजूर सर्दियों में मिलने वाला एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है, सर्दियों के मौसम में इसे खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते है.स्किन के लिए खजूर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और लवण मौजूद होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसके अलवा खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ डाइटरी फाइबर और विटामिन बी1, बी2,बी3, बी5,ए1 और c भी पाए जाते है जो कई बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करते है. नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से सेहत को बहुत से फायदे हो सकते है, आज हम आपको खजूर खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- खजूर में भरपूर मात्रा में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर मौजूद होते है जो पांचन तंत्र को दुरुस्त रखते है. अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में खजूर का सेवन करते है तो इससे पेट की समस्याएं दूर होने के साथ ही कब्ज से भी छुटकारा मिलता है.

2- अगर आपको हमेशा सुस्ती महसूस होती है तो आप नियमित रूप से 2 से 4 खूजर का सेवन करे, खजूर में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज मौजूद होते है जो शरीर में चुस्ती फुर्ती लाते है, और सुस्ती को दूर भगा देते है.

3- अगर आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते है तो रोज़ाना खजूर का सेवन करे, इसमें भरपूर मात्रा में शुगर, विटामिन और प्रोटीन मौजूद होते है जो वजन बढ़ाने में सहायक होते है. 

मेकअप रिमूव ना करने से हो सकते है स्किन को बहुत सारे नुकसान

गले के इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है इमली का पानी

खुजली की समस्या को दूर करते है नारियल का तेल और कपूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -