ये प्राकृतिक नुस्खें दूर करेंगे डैंड्रफ की समस्या
ये प्राकृतिक नुस्खें दूर करेंगे डैंड्रफ की समस्या
Share:

ज्यादातर लोगों को सिर में डैंड्रफ होने की समस्या रहती है जिससे सिर की त्वचा रूखी और ख़राब होने लगती है, इससे बचने के लिए कई लोग हेयर प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आप जानते है कि हेयर प्रोडेक्ट्स से ही नहीं बल्कि अब आप इन प्राकृतिक नुस्खों से भी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

आप नाहते वक्त रोज सिर की मसाज करे ऐसा करने से डैंड्रफ को कंट्रोल किया जा सकता है. आप चाहे तो नीम की पत्तियों से भी सिर को धो सकते है, इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तिया पानी में उबाल ले अब इस पानी से अपने बालों को धोएं, ऐसा करने से सिर का डैंड्रफ धीर-धीरे जाने लगेगा क्योकि नीम में एंटीफंगल और एंटीबेक्टीरियल गुण होते हैं जो डैंड्रफ से लड़ने के लिए मददगार बनाते हैं.

हफ्ते में दो से तीन बार नारियल के तेल को गुनगुना करके उससे बालों की मसाज करें इससे भी डैंड्रफ चला जाता है. लेकिन ध्यान रहे ज्यादा लंबे समय तक नारियल के तेल को बालों में लगा कर न रखें इसे लगाने के एक घंटे बाद धोले. आप चाहे तो मेथी दाने को पीसकर सिर में लगाए इसके लिए आप मेथी के दाने को रात भर भिगों कर रख दें और सुबह उठकर इसका पेस्ट बना लें, अब इस तैयार किये हुए पेस्ट को 30 से 45 मिनट के लिए बालों में लगा कर रखें. इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ से ही नहीं बल्कि टूटते बालों से भी छुटकारा मिलेगा.

ये भी पढ़े

इन घरेलू नुस्खों से पाएं रूखे होंठों से छुटकारा

इन टिप्स के जरिये करे आँखों का खूबसूरत मेकअप

इस तरह करे बेस्ट शैम्पू का चुनाव और बालों को रखे स्वस्थ

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -