जगन्नाथ के धाम में आई दरारें
जगन्नाथ के धाम में आई दरारें
Share:

पुरी ​: पुरी के 12 वीं सदी के श्री जगन्नाथ मंदिर में दरारें पड़ गई हैं। इन दरारों से मंदिर के शिल्प को लेकर चिंता जताई गई है। इस मामले में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र से मंदिर की मरम्मत की मांग की है। उन्होंने मंदिर के जीर्णोद्धार हेतु तकनीकी सहायता हेतु तकनीकी विशेषज्ञों के दल को भेजे जाने का निवेदन भी किया है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को लिखे गए पत्र में पटनायक द्वारा कहा गया कि यह लोक महत्व का मामला है। इस हेतु जल्द से जल्द मरमत और बहाली के कार्य के संबंध में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को निर्देश देने हेतु निजी हस्तक्षेप का अनुरोध भी किया गया है। उनके द्वारा कहा गया कि श्री जगन्नाथ मंदिर ओडिशा का सबसे पवित्र पूजन स्थल और भारत में अद्विती य महत्व का संस्थान है।

पटनायक द्वारा कहा गया कि मंदिर के अंदरूनी सतह का प्लास्टर हटाए जाने पर यह पाया गया कि चार स्तंभों के शीर्ष और पत्थरों की 8 बीम में गंभीर दरारें प्राप्त हुई हैं। यह इसके ढांचे की स्थिरता को प्रभावित कर सकती है। उनके द्वारा कहा गया कि राज्य सरकार ने इस मामले में कोर समिति का निर्माण किया है। इसमें इंजीनियर, एएसआई और जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के प्रतिनिधि मौजूद हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -