विश्वशांति के लिए आयोजित पूजा में बोधिमंदिर आए दलाई लामा
विश्वशांति के लिए आयोजित पूजा में बोधिमंदिर आए दलाई लामा
Share:

बोधगया के महाबोधि मंदिर में बुधवार से दस दिवसीय 29 वां निगमा मोनलम चेन्मो (पूजा) शुरू हो गयी है. बौद्ध धर्म के गुरू दलाई लामा इस पूजा में शामिल हुए. वे 9:30 बजे महाबोधि मंदिर पहुंचे. यहाँ उन्होंने पवित्र बोधिवृक्ष के नीचे ने दीप जलाकर पूजा की विधिवत शुरुआत की. फिर उन्होंने गर्भगृह में विशेष पूजा की. इसके बाद वे निगमा मोनलम पूजा में शामिल हुए. एक घंटे तक इस पूजा में सम्मिलित रहने के बाद दलाई लामा तिब्बत मंदिर प्रवास स्थल लौट गए.

इस 10 दिवसीय निगमा मोनलम पूजा का आयोजन विश्वशांति की कामना के लिए किया जा रहा है. इस पूजा में मिनलिंग क्लेंचन रिंपोछे के नेतृत्व में निगमा पंथ के विभिन्न बौद्ध मठों के भिक्षु और भिक्षुणियाँ, अगले दस दिनों तक बोधिवृक्ष की छांव में मंत्रोच्चार करेंगे. इस विशेष पूजा में हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेरे के साथ ही भारत, तिब्बत, थाईलेंड समेत कई देशों के हज़ारों बौद्ध लामा और श्रद्धालु शामिल हो रहें हैं. 

इस विशेष पूजा में 10 दिनों तक विश्व शांति की कामना के साथ ही सूत्तपाठ भी किया जाएगा. दलाई लामा के पूजा में सम्मिलित होने से पिछले साल की तुलना में इस साल श्रद्धालुओं की संख्या ज़्यादा है. इस पूजा में हिमाचल प्रदेश, मैसूर, भूटान, नेपाल, सहित देश-विदेश से पांच हजार से अधिक लोग शामिल हो रहे हैं. जिसे देखते हुए महाबोधी मंदिर एवं आस-पास सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं.

काशी विश्वनाथ मंदिर के पास अवैध अंडरग्राउंड मार्केट बरामद

रक्षामंत्री ने साझा किए पहली सुखोई उड़ान के अनुभव

कश्मीर के नाराज विधायक से बात करेंगे स्पीकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -