DU: अगले सत्र से लागू होगी यह नई योजना
DU: अगले सत्र से लागू होगी यह नई योजना
Share:

 

दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल माह के प्रथम माह से शुरू होने वाली हैं. आवेदन प्रक्रिया में अभी करीब ढ़ाई महीने का समय बचा हुआ हैं. लेकिन, विवि इस सम्बन्ध में कोई भी लापरवाही नहीं बरतना चाहता हैं, इसके लिए डीयू ने अभी से ही अपनी कमर कस ली है. डीयू इसके लिए हाल ही में स्क्रीनिंग टेस्ट शुरू करने वाला हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) अपने अंडर-ग्रेजुएट कोर्स यानी स्नातक में दाखिले के लिए कटऑफ से पहले विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर की जाँच हेतु स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित करना चाहता हैं. 

यह नई योजना इस सत्र से लागू ना कर दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) इसे अगले शैक्षणिक सत्र 2019-20 से लागू करने वाला हैं. इस सम्बन्ध में हाल ही में शुक्रवार को ऑनलाइन परीक्षा उपसमिति की बैठक भी आयोजित की गयी थी. बैठक में स्नातक की दाखिला मेरिट जारी करने से पहले स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित किए जाने पर सहमति बनी. इस कमेटी की अगली बैठक गुरुवार 25 जनवरी को होगी. जिसमे इस योजना की नई रूप रेखा तैयार किए जाने की संभावना हैं. 

यह रहेगा ख़ास...

दाखिला समिति के एक सदस्य के मुताबिक बैठक में फिलहाल बहु विकल्पीय सवाल पूछने पर सहमति बनी है. डीयू के सभी संकायों के लिए अलग-अलग परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके लिए संकायों की ओर से तय प्रश्नों का चयन कर उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में सार्वजनिक रूप से अपलोड किया जाएगा. इन्हीं सवालों को पढ़कर विद्यार्थी स्क्रीनिंग टेस्ट की तैयारी कर सकेंगे. 

BHU: एडमिशन के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

UP Board: एडमिट कार्ड पर ही छपा रहेगा टाइम टेबल

शिक्षा से ही आएगा समाज में बदलाव: विधायक

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -