अस्थमा पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होता है सीताफल
अस्थमा पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होता है सीताफल
Share:

सीताफल बाहर से बहुत ही कठोर नज़र आता है. पर ये अंदर से बहुत ही मुलायम होता है. इसका स्वाद बहुत ही मीठा होता है जिसके कारण इसका इस्तेमाल कई प्रकार की स्वीट डिश और आइस- क्रीम बनाने के लिए किया जाता है. सीताफल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम , मैग्निशियम, फाइबर के साथ कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स भी मौजूद होते है जो इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाते हैं. आज हम आपको सीताफल खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- अस्थमा पेशेंट्स के लिए सीताफल का सेवन किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी-6 मौजूद होता है जो अस्थमा के अटैक से बचाने में मदद करता है.

2- सीताफल में पोटैशियम, मैग्निशियम की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है जो दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होते है, अगर आपको दिल से जुडी कोई बीमारी है तो ऐसे में नियमित रूप से सीताफल का सेवन करें.

3- आँखों के लिए सीताफल बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A,विटामिन C, और राइबोफ्लोबिन मौजूद होते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होते हैं.

4- गर्भवती महिलाओं के लिए सीताफल का सेवन बहुत अच्छा होता है , इसमें भरपूर मात्रा में कॉपर, आयरन मौजूद होने के कारण पेट में पल रहे बच्चे का विकास अच्छे से होता है.

 

हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है अजवाइन

जानिए क्या हैं सुबह खाली पेट में गर्म पानी पीने के फायदे

अल्सर की समस्या से छुटकारा दिलाती है मुलेठी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -