बॉडी में शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखते है करी पत्ते
बॉडी में शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखते है करी पत्ते
Share:

आजतक आपने कई बार करी पत्ते का इस्तेमाल अपने खाने में स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया होगा, पर क्या आपको पता है की करी पत्ता ना केवल आपके खाने को स्वाद और सुगंध प्रदान करता है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है, आज हम आपको करी पत्ते के कुछ सेहत सम्बन्धी फायदों एक बारे में बताने जा रहे है.

1- बहुत बार ऐसा होता है की ज़्यादा  तीखा या मसालेदार खाने के कारण अपच की समस्यां हो जाती है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कटोरे में गाय के घी को गर्म कर ले अब इसमें  जीरा, करी पत्ता, डेढ़ चम्मच सोंठ और थोड़ा सा पानी मिला दे और अब इसे अच्छे से उबाल ले, जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे आंच से उतारकर छान ले और ठंडा होने के लिए रख दे, और फिर इसका सेवन करे. इसके सेवन से आपकी अपच की समस्या दूर हो जाएगी.

2- सर्दी जुकाम की समस्या में भी करी पत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए करी पत्ते को पीसकर पेस्ट बना ले, फिर इसमें थोड़ा सा  शहद मिला कर  दो दिन तक इसका सेवन करें. ऐसा करने से सर्दी जुकाम के साथ साथ कफ की समस्या भी दूर हो जाती है.

3- करी पत्ते के सेवन से आप अपने ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रख सकते है, अगर आपको शुगर की समस्या है तो इसे कण्ट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से करी पत्ते का पानी उबाल कर पीएं. इससे शुगर तो कण्ट्रोल में रहता है साथ ही इसके सेवन से एनीमिया और दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है.

 

जानिए क्या है किडनी के खराब होने के लक्षण

स्किन और बालो के लिए फायदेमंद होता है पालक के जूस का सेवन

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद होता है टमाटर के जूस का सेव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -