जन्मदिन विशेष: 'टर्बनेटर' बेदी की क्रिकेट वाली यादें
जन्मदिन विशेष: 'टर्बनेटर' बेदी की क्रिकेट वाली यादें
Share:

ज के क्रिकेट में टर्बनेटर के नाम से जिस बॉलर को जाना जाता है, असल में वो वास्तव के टर्बनेटर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी के नक़्शे क़दम पर चलने वाले हैं. क्रिकेट के मैदान पर हमेशा रंगीन पटका पहनना उनकी आदत थी उनकी इसी आदत ने उन्हें बिशन सिंह बेदी की जगह एक नया नाम दे दिया 'टर्बनेटर'. बेदी का जन्म 25 सितम्बर 1946 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था.​

श्रीलंकाई टीम के खराब प्रदर्शन के चलते मैथ्यूज से छिनी कप्तानी



बेदी ने अपने क्रिकेट कैरियर में 67 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमे 27.81 की औसत से 266 विकेट चटकाए हैं. क्रिकेट से जब बेदी ने संन्यास लिया तब तक वो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर थे. बेदी ने २२ टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी भी निभाई हुई है. मंसूर अली खान के बाद बेदी को कप्तान बनाया गया. बेदी ने पहली बार न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 1976 में पहला टेस्ट मैच जीता था. लेकिन पाकिस्तान और भारत में ही न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारत की मिली हार के बाद बेदी से कप्तानी छीन कर सुनील गावस्कर को दे दीगई थी.

बांग्लादेशी बल्लेबाज मेहमूदुल्लाह ने दिए राशिद खान की गेंदों को खेलने के टिप्स



बिशन सिंह बेदी एक मस्त मौला खिलाड़ी के तौर पर क्रिकेट खेले. अपने बेबाक रवैय्ये और हाज़िर जवाबी होने की वजह से कई बार विवादों में बने रहे. एक बार भारत का पाकिस्तान के साथ टेस्ट मैच चल रहा था, जिसमे 26 गेंदों पर 24 रनों की जरुरत थी लेकिन पाकिस्तानी बॉलर ने चार बाउंसर लगातार मारी, टीम के कप्तान बिशन सिंह बेदी ने अंपायर के वाइड बॉल के लिए कहा, लेकिन अंपायर ने कोई फैसला नहीं लिया, तब बेदी ने अपने बैट्समैन वापस बुला लिये और भारत वह मैच हार गया, इस घटना को लेकर कपतान बेदी की खूब आलोचना हुई लेकिन बेदी आत्मसम्मान की बात कह कर टाल गए.

Asia Cup 2018: पाकिस्तान पर भारत की रोमांचक जीत



दुनिया का सबसे बड़ा लेग स्पिनर माना जाने वाले बॉलर 'शेन वार्न'  बिशन सिंह बेदी को अपना आदर्श मानते हैं. भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह भी बिशन सिंह बेदी को आदर्श मानते हैं. बिशन सिंह को साल का विज़डन अवार्ड देने के लिए नामित किया गया था, लेकिन बेदी ने एक मैच में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की शिकायत कर दी और गलत साबित कर दिए गए जिसके  बाद बेदी को यह अवार्ड नहीं दिया गया. भारतीय क्रिकेट की शान रहे बिशन सिंह बेदी आज 72 साल के हो रहे हैं.

खबरें और भी ​

एशिया कप 2018: शोएब मलिक के अर्धशतक से सम्भला पाक, भारत को दिया 238 का लक्ष्य

एशिया कप के दौरान 32वां जन्मदिन मनाएंगे अंबाती रायुडू

एशिया कप 2018: शुरू होने वाला है, क्रिकेट का गरमा-गरम मुक़ाबला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -