ब्रैस्ट कैंसर की बीमारी से बचाता है क्रेनबैरी जूस
ब्रैस्ट कैंसर की बीमारी से बचाता है क्रेनबैरी जूस
Share:

क्रैनबेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है, इसका खट्टा मीठा स्वाद सभी को बहुत पसंद आता है, क्रेनबैरी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम और फॉस्फोरस के गुण मौजूद होते हैं जिसके कारण इसके सेवन से हमारा शरीर कई बिमारियों से बचा रहता है. अगर आप नियमित रूप से एक गिलास क्रेनबैरी के जूस का सेवन करते है तो हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं.

1- क्रेनबेरी जूस में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और सेलीसायलिक एसिड मौजूद होते है जो पाचन संबधी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते है, इसके अलावा रोज़ाना क्रेनबेरी का जूस पीने से हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ यूरिन के माध्यम से निकल जाते है. जिससे शरीर डिटॉक्स होता है.

2- क्रैनबेरी में भरपूर मात्रा में पॉलफिनॉल मौजूद होते हैं जो दिल को स्वस्थ रख कर शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते है. अगर आप रोज एक गिलास क्रेनबेरी के जूस का सेवन करते है तो इससे दिल की बीमारियों के होने का खतरा 10 फीसदी तक कम हो जाता है.

3- नियमित रूप से एक गिलास क्रैनबेरी का जूस पीने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, इसके अलावा क्रैनबेरी का जूस पीने से बॉडी में ब्लड शुगर का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है.

4- महिलाओं के लिए भी क्रेनबेरी के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, रोज एक गिलास इसका जूस पीने से ब्रैस्ट कैंसर के होने का खतरा कम हो जाता है, इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाकर बीमारी से  लड़ने की क्षमता प्रदान करते है.

 

जानिए क्या है चाय पीने का सही तरीका

पेट के इन्फेक्शन को दूर करता है तिल

अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिलाती है अजवाइन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -