देश निरंतर बढ़ा रहा है उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपने कदम
देश निरंतर बढ़ा रहा है उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपने कदम
Share:

देहरादून: हमारा देश लगातार शिक्षा के क्षेत्र में गर्त में जाता हुआ दिखाई पड़ रहा है. परन्तु अब हालत कुछ और बयां कर रहे है. देश में हर क्षेत्र के साथ-साथ शिक्षा में भी सुधार नजर आ रहा है. जो कि एक सफल शिक्षा नीति का नतीजा है. भारत जैसे महान देश के लिए शिक्षा सम्बन्धी क्षेत्र में अग्रणी रहना बहुत आवश्यक है. हाल ही में बुधवार को कई संस्थानों क्वांटम ग्लोबल, आइआइटी रुड़की और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आयोजित सेमीनार में साथ मिलकर 'भारत में उभरती उच्चतर शिक्षा-भविष्य के कारक' पर सराहनीय विचार-विमर्श किया.

यह सेमिनार क्वांटम ग्लोबल द्वारा आयोजित किया गया था. जिसके अंतर्गत देहरादून, सहारनपुर, रुड़की, ऋषिकेश और मुजफ्फनगर के सीबीएसई स्कूलों के 75 प्रधानाचार्यो ने अपनी भागीदारी निभाई. प्रमुख रूप से सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह और आइआइटी रुड़की के प्रोफेसर डॉ. रजत अग्रवाल ने भारत में उच्चतर शिक्षा के भविष्य पर अपने विचार रखे. रणबीर सिंह ने बताया कि भारत में उच्च शिक्षा का भविष्य काफी उज्जवल दिखाई पड़ रहा है. अब केवल यह दिन देखना बाकी रह गया है कि विदेशो से बड़ी संख्या में छात्र शिक्षा ग्रहण करने के लिए भारत आएं. अतः  यह दिन भी बहुत नजदीक नजर आ रहे है.

क्वांटम के सचिव ने बताया कि अगले वर्ष  से इस कैंपस का संचालन क्वांटम यूनिवर्सिटी के रूप में किया जाएगा. जिसके अंतर्गत अतिरिक्त तकनीकी और प्रयोगात्मक शिक्षा के कोर्स को भी शामिल किया जाएगा. साथ ही यूनिवर्सिटी के महानिदेशक डॉ. एके खरे ने बताया कि यूनिवर्सिटी का माहौल शिक्षा के बढ़ते दबाव से छात्रों को मुक्त करेगा. इस समारोह के अवसर पर यूनिवर्सिटी के चेयरमैन अजय गोयल, प्रोफेसर रोहित कुशवाहा, डॉ. गुलशन और ललित सैनी उपस्थित थे. 

ये भी पढ़े-

जानिए, क्या कहता है 26 अक्टूबर का इतिहास

इतिहास से जुड़े कुछ ख़ास प्रश्नोत्तर

जानिए, बायोलॉजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -