सेंधा नमक के सेवन से ठीक हो जाती खांसी की समस्या
सेंधा नमक के सेवन से ठीक हो जाती खांसी की समस्या
Share:

सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है जिसके कारण खांसी होने लगती है, वैसे तो खासी होना एक आम समस्या है पर अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाये तो ये एक गंभीर रूप ध्यान कर लेती है, खांसी होने पर बहुत तकलीफो का सामना करना पड़ता है, बहुत से लोग खांसी की समस्या होने पर लोग दवाओं का सेवन करते है पर इनसे भी कोई फायदा नहीं होता है, और इन दवाओं के सेवन से शरीर को बहुत सारे साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपकी खांसी की समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी.

1- सेंधा नमक के इस्तेमाल से खांसी की समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाती है, इसे इस्तेमाल करने के लिए सेंधा नमक की एक डली को लेकर आंच पर रखकर अच्छे से गर्म कर लें. जब ये अच्छे से गर्म हो जाये तो इसे आधा कप पानी में डाल दे, फिर इसे थोड़ी देर के बाद इसे पानी से बाहर निकाल लें. अब इस पानी को रात में सोने से पहले पिए, नियमित रूप से सेंधा नमक के पानी का सेवन करने से खांसी बंद हो जाएगी. 

2- अगर आपको लम्बे समय से खांसी हो रही एक गिलास दूध को लेकर गर्म कर ले, जब ये अच्छे से उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा सोंठ डाले, अब इसे अच्छे से उबालकर छान ले, और रात में सोने से पहले इस दूध का सेवन करे, कुछ दिनों तक लगातार इसे पीने से खांसी जड़ से खत्म हो जाएगी. 

3- खांसी की समस्या को दूर करने के लिए शहद और किशमिश में मुनक्के में मिलाकर खाने से भी खांसी ठीक हो जाती है,

 

आंखों की सेहत को बरकरार रखता है अनानास

हड्डियों और दांतो को मजबूत बनती है किशमिश

स्तन कैंसर के खतरे से बचाता है बादाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -