आँखों की थकान को दूर करता है कॉर्न
आँखों की थकान को दूर करता है कॉर्न
Share:

आज के समय लगभग हर व्यक्ति तनाव का सामना कर रहा है, तनाव का सबसे ज़्यादा असर हमारी आँखों पर होता है, कभी कभी स्ट्रेस का असर हमारी आँखों पर दिखाई देने लगता है, जिसके कारण हमारी आँखे बहुत थकी थकी सी नज़र आती है. कभी कभी तो आँखों की थकान इतनी बढ़ जाती है की आँखों की सारी चमक कही खो जाती है, पर आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जो आपकी आँखों की थकान को दूर करके आपकी आँखों की चमक को बरक़रार रखने में आपकी मदद कर सकते है. 
 

1-आँखों के लिए मक्के के दाने यानि कॉर्न बहुत फायदेमंद होते है, ये आपकी आँखों की थकान को दूर करने में सहायक होते  है,कॉर्न में भरपूर मात्रा में जियेक्सेंथिन, ल्यूटिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है,जो आँखों की ताजगी को बनाये रखते है. अगर आप नियमित रूप से आधा कप कॉर्न का सेवन करती है तो इससे आपको लगभग 1.8 ग्राम पिग्मेंट की प्राप्ति होती है. जो आँखों को मोतियाबिंद और आंखों में पीलेपन दूर करने में मदद करती है.

2-अगर आप अपने खाने में नियमित रूप से टमाटर को शामिल करते है तो इससे भी आपकी आँखों की थकान दूर हो सकती है, टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो रेटिना और आंखों की रोशनी के लिए लाभकारी होता है. और साथ ही रोज़ाना टमाटर के सेवन से आंखों की चमक भी बरक़रार रहती है.

 

अधिक चीनी के सेवन हो सकता है लीवर के ख़राब होने का खतरा

मुलेठी के इस्तेमाल से दूर हो सकती है लीवर की सूजन

हार्ट अटैक के खतरे से बचाते है हल्दी और काली मिर्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -