बालो को झड़ने से रोकते है धनिये के बीज
बालो को झड़ने से रोकते है धनिये के बीज
Share:

बाल हमारी पर्सनैलिटी में और भी निखार लाने का काम करते है, लम्बे और खूबसूरत बाल हमारे व्यक्तित्व में चार चाँद लगाने का काम करते है. वही कमज़ोर और पतले बाल हमारे व्यक्तित्व को लोगो के सामने कमज़ोर बना देते है. आजकल हर दूसरा व्यक्ति अपने झड़ते बालों की समस्या से परेशान है. बालो के झड़ने के कई कारण हो सकते है जैसे तनाव, गर्भावस्था में होना,शरीर में पोषक तत्वों की कमी ,वजन का कम होना अन्य आदि. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपके बाल झड़ना बंद हो जायेगे.

1-एक कटोरी में थोड़ा सा जैतून का तेल निकाल कर उसे हल्का गर्म कर लें. अब इसमें दालचीनी का पाउडर और थोड़ा सा शहद मिला लें. अब इस पेस्ट से अपने बालों की हलके हाथो से मालिश करे. मालिश करने के बाद 15 मिनट के लिए अपने बालो को ऐसे ही छोड़ दें. फिर बाद में अपने शैम्पू की मदद से अपने बालो को साफ़ कर ले.
 
2-बालो के लिए कलोंजी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.इसे बालो पर इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी कलौंजी को पानी में भीगा कर छोड़ दे, फिर बाद में इसे अच्छे से पीस लें. पीसने के बाद कलोंजी को एक बर्तन में थोड़ा पानी मिलाकर उबाल लें. जब इसका तेल पानी के ऊपर तैरने लगे तो तेल को किसी शीशी में इकट्ठा करें. इस तेल को रोजाना बालों पर लगाएं. 

3-आपके सिर के जिस हिस्से के बाल ज़्यादा झाड़ गए है वहां पर धनिए के बीज को पीसे कर पेस्ट बनाकर लगाएं. अगर आप रोज अपने बालो में धनिये के बीज का पेस्ट लगाएगी तो बहुत जल्दी आपके बाल झड़ना बंद हो जायेगे.

 

शहद के इस्तेमाल से रोके अपने बालो का झड़ना

बालो को झड़ने से रोकते है आलू और प्याज

बालो को झड़ने से बचाता है बादाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -