धनिये से होते है सेहत को ये बेहतरीन फायदे
धनिये से होते है सेहत को ये बेहतरीन फायदे
Share:

धनिया पत्ती अगर खाने में डाल दी जाये तो स्वाद दोगुना हो जाता है ये तो आप जानते है, लेकिन क्या आप ये जानते है कि धनिया सिर्फ सब्जी और खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि स्वास्थ भी ठीक रखता है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कि धनिये के पानी से आपको क्या-क्या फायदे है. धन‍िया के पानी में पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी तत्‍व बीमारियों को रोकने में हमारी मदद करते है.

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो धनिये के बीज का इस्‍तेमाल कर सकते है. इसके लिए आप तीन बड़े चम्‍मच धनिये के बीज एक गिलास पानी में उबालें. जब पानी आधे से कम हो जाए तो इसे छान लीजिए. और इस पानी को रोजाना दो बार पिए ऐसा करने से आपका वजन घटने लगेगा.

साथ ही ये कॉलेस्ट्रोल से भी छुटकारा दिलाता है, क्योकि धनिया में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से कॉलेस्ट्रॉल कम कर उसे कंट्रोल में रखते हैं. धनिया का बीज आँखों के लिए भी लाभकारी होता है. इसके लिए आप धनिये के थोड़े से बीज कूट कर पानी में उबालें और इस पानी को ठंडा करके मोटे कपड़े से छान लें फिर इसकी दो बूंदे आंखों में टपकाने से जलन, दर्द और पानी गिरना जैसी समस्याएं दूर होती हैं.

ये भी पढ़े

लंबाई बढ़ाने के साथ कैंसर भी दूर करता है अश्वगंधा, जानिए कैसे

इस दिवाली खुशियों को दुगना करें काजू कतली के साथ

फिटकरी के सेवन से दूर हो सकती है खांसी की समस्या

 

 न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -