देहरादून में काँपी धरती
देहरादून में काँपी धरती
Share:

देहरादून : देश के पहाड़ी इलाके उत्तराखंड के कई इलाकों में गुरुवार शाम भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. उत्तराखंड के रुद्रप्रयार में करीब 12 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, गनीमत रही कि कोई नुकसान की खबर नहीं है. रुद्रप्रयाग के अलावा उत्तराखंड के कई अन्य जिलों और श्रीनगर में भी हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटकों से सहमे लोग घरों से बाहर निकल आए.

जानकारी के मुताबिक रुद्रप्रयाग में गुरुवार शाम 4 बजकर 47 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए. भूकंप की तीव्रता कम होने के चलते किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है. भूकंप का केंद्र चमोली जिले में बताया जा रहा है, इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई. चमोली, उत्तरकाशी और देहरादून में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए और घबराए दिखे.

भूकंप आने के कारण- भूकंप आने के दो कारण होते हैं-प्राकृतिक या मानवजनित। ज्यादातर भूकंप भूगर्भीय दोषों के कारण आते हैं. ये मुख्य दोष भारी मात्रा में गैस प्रवास, ज्वालामुखी, पृथ्वी के भीतर गहरी मीथेन, भूस्खलन अथवा नाभिकीय परिक्षण हैं.

ऎसे मापें भूकंप के झटके- भूकंप को सीस्मोग्राफ से मापा जाता है. भूकंप का क्षण परिमाण पारंपरिक रूप से मापा जाता है अथवा संबंधित और अप्रचलित रिक्टर परिमाण लिया जाता है. 3 रिक्टर की तीव्रता से आने वाला भूकंप सामान्य होता है जबकि 7 रिक्टर से आने वाला भूकंक गंभीर क्षति पहुंचाने वाला होता है.

चीन के वाटर बम से भारत में तबाही का खतरा

यहाँ पड़ती है दुनिया की जानलेवा ठंड, तापमान होता है -52 डिग्री

भूकम्प से बनी झीलों के मामले में चीन भारत के संपर्क में

ईरान की राजधानी तेहरान में 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -