कर्नाटक विधानसभा चुनाव में होंगे कांग्रेस के 35 मेनिफेस्टो
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में होंगे कांग्रेस के 35 मेनिफेस्टो
Share:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जो मेनिफेस्टो (चुनाव घोषणापत्र) जारी करने जा रही है. मेनिफेस्टो को ड्राफ्ट करने वाली कमेटी के प्रमुख वीरप्पा मोइली ने बताया कि मेनिफेस्टो में जो वादे किए जाएंगे, जिन नीतियों का उल्लेख होगा, उनकी झलक 2019 आम चुनाव के दौरान भी दिखाई देगी. राजनीतिक जानकार पहले से ही कर्नाटक चुनाव को कांग्रेस और बीजेपी के बीच सेमीफाइनल मान रहे हैं. मोइली ने कहा कि कर्नाटक ना सिर्फ राज्य में कांग्रेस के लगातार दूसरी बार सत्ता में आने का आधार तैयार करेगा बल्कि ये राहुल गांधी के लिए प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर सॉफ्ट लॉन्चपैड भी बनेगा. ये बहुत अहम चुनाव है. हम ऐसी नीतियों/विचारों को मेनिफेस्टो में ले रहे हैं जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रोजेक्ट किया जाएगा. कांग्रेस कर्नाटक चुनाव के लिए कुल मिलाकर 35 मेनिफेस्टो लाने जा रही है. कर्नाटक के 30 जिलों के लिए जहां जहां अलग मेनिफेस्टो होंगे. वहीं चार क्षेत्रों के लिए चार मेनिफेस्टो और पूरे राज्य के लिए भी एक मेनिफेस्टो होगा.

पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली के मुताबिक हमारा मेनिफेस्टो कई मायनों में खास होगा. राज्य में तीन स्तर पर मेनिफेस्टो लाने से पहले इस पूरी प्रक्रिया पर काफ़ी माथापच्ची की गई. ये तय किया गया कि राज्य आधारित मुद्दे, क्षेत्र आधारित मुद्दे और जिलावार आधारित मुद्दे, तीनों पर अलग अलग मेनिफेस्टो लाया जाए. मोइली का कहना है कि सभी चीजों पर काम कर लिया गया है. अब मेनिफेस्टो को निर्णायक रूप दिया जा रहा है. अब किसी भी दिन, जब पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी समय देंगे, मेनिफेस्टो लॉन्च कर दिया जाएगा.

मोइली के मुताबिक राहुल गांधी ने महीनों पहले ही इस विजन डॉक्यूमेंट का आधार तैयार कर दिया था. राहुल ने तब ड्राफ्टिंग कमेटी से कहा था कि पार्टी इस चुनाव के लिए कांग्रेस मेनिफेस्टो नहीं बल्कि कर्नाटक मेनिफेस्टो चाहती है. जब मोइली से मेनिफेस्टो की सबसे अहम बात के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ये बदलावों से जुड़ा है. कैसे पार्टी लोगों की जिंदगी को बदलने जा रही है? और कैसे हम कर्नाटक के लैंडस्केप को बदलने जा रहे हैं?

 

कर्नाटक चुनाव: वायरल हुई सूची को कांग्रेस ने बताया फर्जी

कावेरी के जल में हिंसा का पेट्रोल

राहुल पीएम की चिंता छोड़ खुद की सीटों पर ध्यान दे- बीजेपी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -