राज्यसभा चुनावों का उलझा-उलझा गणित
राज्यसभा चुनावों का उलझा-उलझा गणित
Share:

दिल्ली : इस बार राज्यसभा चुनाव सभी राज्यों में कश्मकश होने के आसार है. राज्यसभा की जितनी सीट खाली हैं, उससे कहीं ज़्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं. राज्यसभा सीटों की लड़ाई उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों में है. इनमे भी उत्तर प्रदेश का मामला सबसे दिलचस्प है. यहाँ राज्यसभा की 10 सीट के लिए कुल 11 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. इनमें एक एक उम्मीदवार एसपी और बीएसपी का है, तो 9 उम्मीदवार बीजेपी ने मैदान में उतारे हैं.

वही बात अगर गुजरात की करे तो गुजरात में राज्यसभा की 4 सीट खाली हुई हैं, और 6 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. संख्याबल के हिसाब से 2 सीट पर BJP और 2 सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार निर्विरोध राज्यसभा पहुँच सकते हैं. मगर बीजेपी के 3 उम्मीदवार को देखते हुए कांग्रेस ने भी 3 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. कांग्रेस की तरफ़ से दो उम्मीदवार उसके आधिकारिक उम्मीदवार हैं, और एक निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन देकर मैदान में उतारा है. माना जा रहा है कि बीजेपी अपने तीसरे उम्मीदवार को भी राज्यसभा पहुँचाने की कोशिश करेगी, इसलिए क्रॉस वोटिंग हो सकती है.

महाराष्ट्र में भी उम्मीदवारों की संख्या खाली सीटों से ज़्यादा है. बीजेपी ने चार उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जबकि संख्या के आधार पर बीजेपी केवल 3 उम्मीदवारों को राज्यसभा भेज सकती है. बीजेपी के पास कुल 6 अतिरिक्त वोट हैं और चौथा उम्मीदवार राज्यसभा भेजने के लिए उसे 39 वोट की ज़रूरत है. बीजेपी की नज़र निर्दलीय, शिवसेना के 17 अतिरिक्त वोट और एनसीपी के 4 अतिरिक्त वोट पर होगी. इन वोटों को जोड़ने से बीजेपी का चौथा उम्मीदवार राज्यसभा पहुँच सकता है. ऐसे में यहाँ भी क्रॉस वोटिंग हो सकती है, जिससे ये चुनाव दिलचस्प होने की उम्मीद है. जानकारों की माने तो राज्यसभा चुनावो के गणित इतने पेंचीदा पहले कभी नहीं हुए है.   

अरुण जेटली आज लखनऊ से नामांकन दाखिल करेंगे

राज्यसभा के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -