बच्चों में आ रहा हैं कुछ ऐसा टेलेंट: खेल समझकर सीख रहे हैं कम्प्यूटर कोडिंग
बच्चों में आ रहा हैं कुछ ऐसा टेलेंट: खेल समझकर सीख रहे हैं कम्प्यूटर कोडिंग
Share:

आपके देखा होगा की लोग कितना पैसा अपने बच्चों की पढाई के लिए लगाते हैं अच्छी बात हैं उनके करियर के लिए आगे आना पर यदि बिना किसी पैसे के एक अच्छे कार्य को सीख लेना और भी अच्छी बात हैं. ज़रूरी नहीं है कि लाखों की फीस और भारी-भरकम स्कूल बैग बच्चों के लिए बेहतर भविष्य की गारंटी बन जाएं। यह भले ही आपको पढने में थोडा अटपटा लगे लेकिन यह सच है. आपका बच्चा अभी से कोडिंग की भाषा और तरीकों से वाकिफ नहीं है तो यह आपके बच्चे के कॅरियर के लिए परेशानी का कारण हो सकता है.बच्चों को कोडिंग की नई दुनिया से रूबरू कराने के लिए कई गेमिंग कंपनियां कंप्यूटर कोडिंग से जूडे खेलों को बाजार में ला रही हैं.

क्या है कोडिंग

कोडिंग एक ऐसी भाषा है जिसके आधार पर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, एप्लिकेशन्स और वेबसाइट काम करती हैं. आपके वेबसाइट, फोन एप्लिकेशन, फेसबुक आदि सब कोडिंग पर ही काम करता है। कोडिंग एक विशेष प्रकार की भाषा है जिसपर कंप्यूटर काम करते हैं.

कंप्यूटर गेमिंग से कोडिंग की टीचिंग

शिक्षाविदों की मानें तो कंप्यूटर आज हर काम का मुख्य हिस्सा बन गया है.ऐसे में उसकी भाषा को समझने के लिए तैयार होना बेहद जरूरी है.भविष्य में एजुकेशन में कोडिंग का महत्व लगातार बढता जाएगा.इसे ध्यान में रखते हुए हाल ही में

आई सबसे नई कोडिंग गेम है ऑस्मो. टेंजिबल प्ले इंक की यह गेम बच्चों को खेल के माध्यम से कोडिंग की भाषा समझाने में सबसे कारगर साबित हो रही है.2015 में लॉन्च हुए इस कोडिंग गेम में बच्चे आईपेड के सामने कोडिंग ब्रिक्स रखते हैं, जिसे स्क्रीन के उपर लगा मिरर रीड कर लेता है.

पिछले 1 दशक में जिस रफ्तार से इंटरनेट और स्माटज़्फोन का दखल शिक्षा में बढ़ रहा है. उसने युवाओं के लिए कई नए रास्ते खोल दिये हैं। ऐसे में बच्चों को कंप्यूटर युग में काम्पटीटिव बनाने के लिए कई पैरंट्स अभी से उन्हें कोडिंग के लिए तैयार कर रहे हैं.

ऑन लाइन ट्रेनिंग भी

प्रैक्टिकल कोडिंग जैसी कइ ज़्कंपनियां कोडिंग की ऑनलाइन ट्रेनिंग दे रही हैं. यह लोगों को मोबाइल ऐप और वेबसाइट्स के लिए कोडिंग की पूरी ट्रेनिंग देती है. इससे वे भविष्य में अपने स्टाटज़्अप खोल सकें या विभिन्न माध्यमों से पैसा कमा सकें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -